लॉकडाउन-5 की तरफ कदम बढ़ाती दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण की गई यह घोषणाए

लॉकडाउन-5 की तरफ कदम बढ़ाती दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण की गई यह घोषणाए

लॉकडाउन-5 की तरफ कदम बढ़ाती दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार को कंटेनमेंट जोन की संख्या अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. एक दिन में दिल्ली सरकार ने 20 नए कंटेनमेंट जोन घोषित किए, जिससे 122 इलाके सील कर दिए गए हैं. 


हालांकि, इस बीच तीन कंटेनमेंट जोन को डि-कंटेन भी किया गया. अधिकारियों का बोलना है कि दिल्ली का सबसे संवेदनशील जिला उत्तरी दिल्ली है. संक्रमण मिलने से बीते 24 घंटों में यहां तीन नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. इससे इनकी संख्या 24 पार हो गई है. 
दूसरे नंबर पर दक्षिण पूर्वी जिला है, जहां 17 कंटेनमेंट जोन हैं. पश्चिमी दिल्ली जिले में शनिवार को चार नए जोन बनने से 16 इलाकों को सील किया गया है. इसके अतिरिक्त 12-12 कंटेनमेंट जोन दक्षिणी व दक्षिण पश्चिमी जिले में हैं. सबसे कम कंटेनमेंट जोन नयी दिल्ली जिले में हैं. यहां सिर्फ तीन कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं. अधिकारियों का बोलना है कि दिल्ली सरकार की सख्ती की वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ रही है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आदेश दिया है कि अगर किसी इलाके में संक्रमण के मुद्दे मिलते हैं तो उनको सील किया जाए. इससे संक्रमण पर रोक लगाई जा सकेगी. इसी वजह से बीते दो दिनों में कंटेनमेंट जोन की संख्या तेजी से बढ़ी है. 

48 घंटे में यह 95 कंटेनमेंट जोन से बढ़कर शनिवार को 122 हो गए. हालांकि, धीरे-धीरे पुराने इलाकों को डी-कंटेंन भी किया जा रहा है. अभी तक 53 इलाके को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर किया जा चुका है.