राष्ट्रीय

राहुल गांधी : अगर मेरी पार्टी सत्ता में आई तो महिलाओं के लिए 50 फीसदी सरकारी नौकरियां करेंगी आरक्षित

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने आज शुक्रवार को बोला कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो स्त्रियों के लिए 50 प्रतिशत सरकारी नौकरियां आरक्षित करेंगी. यह कहते हुए कि ताकतवर महिलाएं राष्ट्र की नियति बदल देंगी, राहुल गांधी ने पुछा कि आज भी तीन में से सिर्फ़ एक स्त्री कार्यरत है और 10 सरकारी नौकरियों में सिर्फ़ एक स्त्री क्यों है.

राहुल गांधी ने बोला कि “क्या हिंदुस्तान में स्त्रियों की जनसंख्या 50 फीसदी नहीं है? क्या उच्च माध्यमिक और उच्च शिक्षा में स्त्रियों की उपस्थिति 50 फीसदी नहीं है? यदि हां, तो सिस्टम में उनकी हिस्सेदारी इतनी कम क्यों है. कांग्रेस पार्टी चाहती है, ‘आधी आबादी’ ‘पूरा हक’, हम समझते हैं कि स्त्रियों की क्षमता का पूरा इस्तेमाल तभी होगा, जब राष्ट्र चलाने वाली गवर्नमेंट में स्त्रियों का समान सहयोग होगा.

राहुल गांधी ने कहा, इसलिए, कांग्रेस पार्टी ने निर्णय किया है कि सभी नयी सरकारी नौकरियों में आधी भर्ती स्त्रियों के लिए आरक्षित की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, ”हम संसद और विधानसभाओं में स्त्री आरक्षण को तुरन्त लागू करने के भी पक्ष में हैं.” उन्होंने यह भी बोला कि सुरक्षित आय, भविष्य, स्थिरता और आत्मसम्मान वाली महिलाएं वास्तव में समाज की ताकत बनेंगी. वायनाड सांसद ने कहा, “50 प्रतिशत सरकारी पदों पर स्त्रियों के होने से राष्ट्र की हर स्त्री को ताकत मिलेगी और ताकतवर महिलाएं हिंदुस्तान की किस्मत बदल देंगी.

 

Related Articles

Back to top button