राष्ट्रीय

राष्ट्रपति मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी समेत पांच प्रतिष्ठित हस्तियों को भारत रत्न से किया सम्मानित

नई दिल्ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दो पूर्व प्रधानमंत्रियों (मरणोपरांत) और अनुभवी बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत पांच प्रतिष्ठित शख़्सियतों को हिंदुस्तान रत्न से सम्मानित किया .

भारत रत्न से सम्मानित होने वाली पांच शख़्सियतों में पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण को छोड़कर बाकी सभी – पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह तथा पीवी नरसिम्हा राव, प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर – को मरणोपरांत सम्मानित किया गया.

इससे पहले, पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया था : “यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव गारू को हिंदुस्तान रत्न से सम्मानित किया जाएगा. एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में बड़े पैमाने पर हिंदुस्तान की सेवा की.“उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई सालों तक सांसद तथा विधानसभा के सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है. उनका दूरदर्शी नेतृत्व राष्ट्र को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने और राष्ट्र की समृद्धि तथा विकास की एक ठोस नींव रखने में सहायक था.“चौधरी चरण सिंह को सम्मान देने की घोषणा करते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर लिखा, ”यह हमारी गवर्नमेंट का सौभाग्य है कि राष्ट्र के पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को हिंदुस्तान रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान राष्ट्र के लिए उनके अतुलनीय सहयोग को समर्पित है. उन्होंने अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और उनके कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था.”पीएम ने कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को हिंदुस्तान रत्न देने की भी घोषणा की थी. उन्होंने लिखा था, “यह बहुत खुशी की बात है कि हिंदुस्तान गवर्नमेंट हमारे राष्ट्र में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके गौरतलब सहयोग के लिए एमएस स्वामीनाथन जी को हिंदुस्तान रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने हिंदुस्तान को आत्म-सम्मान हासिल करने में सहायता करने में जरूरी किरदार निभाई. चुनौतीपूर्ण समय के दौरान कृषि पर निर्भरता और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट कोशिश किए.”-

 

Related Articles

Back to top button