राष्ट्रीय

भारत में हो रहे डिजिटल क्रांति पर बिल गेट्स से पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें

PM Modi – Bill Gates Interaction: प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व CEO बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की है. इस मुलाकात में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिल गेट्स से हिंदुस्तान में हो रहे डिजिटल क्रांति पर कई बातें कही हैं. माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व CEO ने पिछले वर्ष आयोजित हुए G20 समिट में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की प्रशंसा की है और हिंदुस्तान में टेक्नोलॉजी के बढ़ावा से लेकर नयी टेक्नोलॉजी AI को लेकर कुछ प्रश्न भी किए. आइए, जानते हैं प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व CEO बिल गेट्स से हिंदुस्तान में हो रहे डिजिटल क्रांति पर क्या बड़ी बातें कही हैं…

पीएम मोदी की ‘डिजिटल क्रांति’ पर बड़ी बातें

  • टेक्नोलॉजी को आम आदमी तक पहुंचाने का काम हिंदुस्तान में किया जा रहा है ताकि कॉमन मैन यानी आम आदमी को टेक्नोलॉजी पर विश्वास हो सके. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि हिंदुस्तान में टेक्नोलॉजी पर किसी का एकाधिकार नहीं है. हमने इसे डेमोक्रेटिलाइज्ड कर दिया है ताकि सभी तक यह पहुंच सके और जो इसमें अपना योगदान देना चाह रहे हैं, वो इसके साथ जुड़कर इसे आगे ले जा सकते हैं.
  • हेल्थ, एग्रीकल्चर और एजुकेशन में हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि दूर गावं में रहने वाले लोगों को भी डिजिटल एजुकेशन, हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं मिल सके.
  • पीएम मोदी ने नमो ड्रोन दीदी योजना की बात करते हुए बोला कि हम गांव की स्त्रियों को टेक्नोलॉजी से सशक्त करना चाहते हैं. उन्हें आधुनिक तकनीक से रू-ब-रू करा रहे हैं, जिन्हें साइकिल चलाना नहीं आता था, वो आज ड्रोन पायलट बन गई हैं.
  • इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 काल में वैक्सिनेशन के लिए इस्तेमाल किए गए डिजिटल CoWIN प्लेटफॉर्म की बात की, जिसकी वजह से वैक्सीन स्लॉट बुक करने से लेकर नजदीकी वैक्सीन सेंटर के बारे में लोगों को उनके मोबाइल पर ही जानकारी मिल रही थी.
  •  AI पर बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि इसका बहुत महत्व है. हमारे राष्ट्र में मां को ‘आई’ भी कहते हैं. हमारे यहां जब बच्चा पैदा होता है तो वो ‘आई’ के साथ-साथ ‘AI’ भी बोलता है.
  • G20 समिट के दौरान ड्राइवर अपने मोबाइल टेलीफोन पर ऐप डाउनलोड करके वाहन में बैठे हुए गेस्ट से किसी भी भाषा में बात कर सकते थे. G20 ऐप में AI ट्रांसलेटर दिया गया है, जो AI के माध्यम से लैंग्वेज को ट्रांसलेट कर देता था.
  • पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपने काशी-तमिल संगमम के दौरान हिन्दी से तमिल में और तमिल से हिन्दी में होने वाले AI कन्वर्सेशन के बारे में भी बताया.
  • पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपने नमो ऐप में दिए फोटो बूथ AI फीचर को भी दिखाया, जिसमें AI के जरिए 20 वर्ष पुराने फोटो को रेकोग्नाइज करने की क्षमता है. पीएम मोदी ने बोला कि AI का इस्तेमाल एक मैजिक टूल के तौर पर करना चाहिए, ताकि आम लोगों की जीवन को सरल बनाया जा सके. इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. खास तौर पर इसका इस्तेमाल स्वयं को आलसी बनाने के लिए नहीं करना चाहिए.
  • यही नहीं, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने AI के दुरुपयोग पर भी बात की है. Deepfake पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि इस पर रोक लगाना चाहिए. किसी भी AI जेनरेटेड कॉन्टेंट पर यह वाटरमार्किंग होनी चाहिए कि यह AI द्वारा जेनरेट किया गया है, ताकि लोगों को गुमराह नहीं किया जा सके.
  • डिजिटल पेमेंट्स पर बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि हिंदुस्तान में डिजिटाइजेशन की वजह से किसानों के बैंक एकाउंट में डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर हो जाता है.

 

Related Articles

Back to top button