राष्ट्रीय

थम गया पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर, 19 अप्रैल को होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान यानी 17 अप्रैल की शाम थम गया है. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. राष्ट्र के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर कुल 1626 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व सीएम और एक पूर्व गवर्नर की किस्मत दांव पर लगी है.

चुनाव प्रचार ख़त्म

जिन 21 राज्यों में 19 अप्रैल को मतदान होना है, वहां प्रचार बुधवार शाम 5 बजे खत्म हो गया. आम चुनाव के पहले चरण में 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. भाजपा, कांग्रेस पार्टी और अन्य दलों ने पहले चरण से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव कोशिश किया, पीएम मोदी और कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी ने चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में कई रैलियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने असम के नलबाड़ी और त्रिपुरा के अगरतला में दो चुनावी रैलियां कीं. कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में प्रचार किया, जबकि उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी के सहारनपुर में चुनावी रैली की .

राहुल-अखिलेश ने संयुक्त ब्रीफिंग की

पहले चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस, जो व्यापक हिंदुस्तान गठबंधन का हिस्सा हैं, ने यूपी में आम चुनाव लड़ने के लिए हाथ मिलाया है. दोनों नेताओं ने भाजपा पर तीखे हमले करते हुए बोला कि पार्टी संविधान और लोकतांत्रिक प्रबंध को नष्ट करने की प्रयास कर रही है. राहुल ने यह भी भविष्यवाणी की कि बीजेपी आनें वाले लोकसभा चुनाव में केवल 150 सीटें जीतेगी जबकि कांग्रेस पार्टी और अन्य विपक्षी दलों की संख्या में उछाल देखने को मिलेगा. अखिलेश ने बल देकर बोला कि पश्चिमी यूपी से “परिवर्तन की बयार” बह रही है, उन्होंने बोला कि गाजियाबाद से गाजीपुर तक हिंदुस्तान का “क्लीन स्वीप” होगा.

Related Articles

Back to top button