राष्ट्रीय

चुनाव में धन एवं मादक पदार्थों के गैरकानूनी इस्तेमाल एवं परिवहन पर लगाया जा सके प्रभावी अंकुश

भीलवाड़ा . लोकसभा चुनाव के दौरान सभी प्रवर्तन एजेंसियां आपसी समन्वय एवं सतर्कता से कार्य करें ताकि चुनाव में धन एवं नशीला पदार्थों के अवैध इस्तेमाल एवं परिवहन पर कारगर रोक लगाया जा सके. यह बोलना है भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षकों आईआरएस श्रीकांत रेड्डी वाई और आईआरएस मधुसुदन राव जिजाडा का. शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट बैठक भवन में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ की बैठक का आयोजन हुआ.

 

बैठक में भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के आसींद, मांडल, सहाड़ा और भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस श्रीकांत रेड्डी वाई तथा भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के शाहपुरा,जहाजपुर,मांडलगढ़ और हिंडौली विधानसभा क्षेत्र के लिए व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस मधुसुदन राव जिजाडा ने प्रवर्तन ऑफिसरों से अभी तक की कार्यवाहियों की जानकारी ली.

उन्होंने केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग के ऑफिसरों को विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी पर जांच करने के निर्देश दिये. उन्होंने बोला कि पुलिस विभाग के साथ में ही जिले में प्रवेश करने वाले मार्गों पर जांच कर कार्यवाही करें. व्यय पर्यवेक्षकों ने प्रवर्तन एजेंसियों के प्रभारी ऑफिसरों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए निर्वाचन व्यय से संबंधित संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने एवं सतर्कता के साथ जांच करने के लिए निर्देशित किया.

साथ ही गैरकानूनी शराब के परिवहन एवं वितरण के साथ साथ शराब की दुकानों पर बिक्री की भी कारगर नज़र रखने के निर्देश दिये. उन्होंने बोला कि किस-किस सामग्री की अचानक आपूर्ति अधिक हुई है इसकी जानकारी रखें तथा अचानक बिक्री अधिक होने की जानकारी पुलिस विभाग को मौजूद करावे ताकि प्रकरण दिखाया जा सके. उन्होंने ऑफिसरों को निर्देश दिए कि सामग्री के वेयर हाउस की जांच की जावे किसी सामग्री विशेष का अत्यधिक भण्डारण होने पर इसकी सूचना पुलिस विभाग को भी देवे.

इस दौरान पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बोला कि पुलिस सहित सभी प्रवर्तन एजेंसियों की टीमें विभाग द्वारा निर्धारित चेक पोस्ट पर संयुक्त रूप से कार्यवाही जारी रखे. बैठक में वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी ने कहा कि विभाग की टीमों द्वारा जांच की जा रही है तथा अनियमितता पाये जाने पर चालान किया जा रहा है. बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने जिले में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी.

उन्होंने व्यय पर्यवेक्षकों को निर्वाचन आयोग की गाईडलाइन के मुताबिक कारगर कार्य किए जाने के लिए आश्वस्त किया. बैठक में जनसम्पर्क अधिकारी हेमन्त छीपा ने मीडिया प्रकोष्ठ के कार्यों तथा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग के संबंध में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

उप पुलिस अधीक्षक विमल सिंह सहित पुलिस विभाग,लीड बैंक अधिकारी,वाणिज्य कर विभाग,केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग, वन विभाग, आबकारी विभाग, नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

 

Related Articles

Back to top button