राष्ट्रीय

गुवाहाटी युनिवर्सिटी में CAA विरोधी पोस्टर फाड़ने पर छात्रों के बीच मारपीट

गुवाहाटी: शहर के जालुकबरी क्षेत्र में स्थित गुवाहाटी युनिवर्सिटी (जीयू) के परिसर में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) विरोधी पोस्टर फाड़े जाने के बाद प्रतिष्ठित संस्थान के विद्यार्थियों और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्यों के बीच सोमवार को झड़प हो गई. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. हालांकि, बीजेपी की विद्यार्थी इकाई ने आरोपों से इनकार कर दिया. वहीं पुलिस ने कहा कि झड़प के दौरान कई विद्यार्थियों को चोटें आई हैं. सूचना मिलने के बाद शीर्ष अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंच गये.

जीयू के नवनिर्वाचित विद्यार्थी संगठन स्नातकोत्तर विद्यार्थी संघ (पीजीएसयू) के सदस्यों ने दावा किया एबीवीपी के सदस्यों ने युनिवर्सिटी के द्वार पर लगे सीएए विरोधी पोस्टरों को फाड़ दिया, जिसके कारण ही विवाद प्रारम्भ हुआ और यह हाथापाई में बदल गया. एबीवीपी ने पीजीएसयू के दावे का खंडन किया और इल्जाम लगाया कि जब वह युनिवर्सिटी परिसर के एक हॉल में बैठक कर रहे थे तो वहां पहुंचे कुछ विद्यार्थियों ने सीएए विरोधी नारे लगाए और उन्हें परिसर में प्रवेश करने से भी रोका गया. पुलिस ने कहा कि घायल विद्यार्थियों का नजदीकी हॉस्पिटल में उपचार कराया गया. उसने कहा, ‘‘सूचना मिलते ही हमारे शीर्ष अधिकारी मौके पर पहुंच गए और अब हालात नियंत्रण में हैं.’’

गुजरात यूनिवर्सिटी में भी मारपीट

बता दें कि हाल ही में कुछ लोगों की भीड़ ने अहमदाबाद में गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर विदेशी विद्यार्थियों के साथ हाथापाई की थी. हाथापाई की वजह से दो लोग घायल हो गए, जिस वजह से उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने रविवार को इस मुद्दे की जानकारी देते हुए कहा था कि घटना शनिवार रात की है. इस घटना के बाद श्रीलंका और ताजिकिस्तान के एक-एक विद्यार्थी को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. पुलिस आयुक्त जी एस मलिक ने कहा कि 20 से 25 लोगों के विरुद्ध एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के 9 दल गठित किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button