राष्ट्रीय

गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज पढ़ने को लेकर हुआ बवाल

अहमदाबाद के गुजरात यूनिवर्सिटी (Gujarat University) में पढ़ने वाले मुसलमान समुदाय के तरराष्ट्रीय विद्यार्थियों पर तथाकथित एक भीड़ ने धावा किया. कहा जा रहा है कि यूनिवर्सिटी में नमाज पढ़ने को लेकर भीड़ द्वारा ने विद्यार्थियों पर धावा किया गया. इस हमले का  वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसके बाद हॉस्टल में आक्रोश का माहौल है. जानकारी के अनुसार, पब्लिक स्टेट यूनिवर्सिटी के हॉस्टल के ‘ए’ ब्लॉक में हुए हमले में पांच विद्यार्थी घायल हो गए. उन्हें उपचार के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के नौ दल गठित 

पुलिस ने रविवार को कहा कि शनिवार रात को हुई इस घटना के बाद श्रीलंका और ताजिकिस्तान के एक-एक विद्यार्थी को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा कि 20 से 25 लोगों के विरुद्ध एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है और घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के नौ दल गठित किए गए हैं. मलिक ने कहा कि घटना की सूचना शनिवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर मिली जब करीब 20-25 लोग गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रावास में घुस गए और उन्होंने अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान तथा अन्य राष्ट्रों के विद्यार्थियों के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर विरोध जतायी.

छात्रावास में रहते हैं 300 अंतर्राष्ट्रीय छात्र 

उन्होंने कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीकी राष्ट्रों के विद्यार्थियों समेत करीब 300 अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी दर्ज़ हैं. करीब 75 अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी यूनिवर्सिटी के ए-ब्लॉक छात्रावास में रहते हैं जहां यह घटना हुई. मलिक ने बताया, ‘‘करीब 20-25 लोग छात्रावास के परिसर में घुसे और उन्होंने वहां अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के नमाज पढ़ने पर विरोध जताते हुए उनसे मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए कहा. उनकी इस मामले पर बहस हुई और उन्होंने उनसे हाथापाई की तथा पथराव किया.

20-25 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

उन्होंने कहा कि पुलिस ने नियंत्रण कक्ष को 10:51 मिनट पर सूचना मिलने के कुछ ही मिनटों के भीतर कार्रवाई की. पुलिस की एक वैन मौके पर पहुंची और कार्रवाई की गयी. उन्होंने कहा कि दो विद्यार्थियों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है जो श्रीलंका तथा ताजिकिस्तान से हैं. मलिक ने कहा कि 20-25 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है और उन्हें जल्द ही अरैस्ट कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हालात काबू में हैं. उन्होंने कहा कि मुद्दे की नज़र संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) करेंगे.

क्या कहे यूनिवर्सिटी के कुलपति ?

छात्रों पर हुए हमले को लेकर गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति नीरजा गुप्ता ने बोला कि गुजरात यूनिवर्सिटी में भिन्न-भिन्न धर्म के कई राष्ट्र के बच्चे पढ़ते हैं. शनिवार की रात को विदेशी विद्यार्थी और बाहर के कुछ लोगो के बीच संघर्ष हुआ जिसमें उन्हें चोट भी आई है. उन्होंने बोला कि यूनिवर्सिटी की तरफ से रात में ही एफआईआर दर्ज करवा दी गई थी. वहीं गवर्नमेंट की और से भी कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. पुलिस ने गंभीरता से पूरे मुद्दे में जांच की है, यूनिवर्सिटी की तरफ से जो भी महत्वपूर्ण कार्रवाई होगी वो हम करेंगे.

कुलपति नीरजा गुप्ता ने आगे बोला कि धावा किसने किया ये साफ रूप से बोलना कठिन है, पुलिस जांच कर रही है. ये केवल नमाज का मुद्दा नहीं था, पूरी सिक्योरिटी का मुद्दा है. कुलपति से जब विद्यार्थियों के फिर से नमाज पढ़ने को लेकर प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने कहा, ये एक कल्चरल ओरिएंटेशन का मुद्दा है, संस्कृति के मुताबिक़ उनके साथ बैठकर बात करेंगे, कैंपस के नियमानुसार उन्हें अनुमति देंगे.

Related Articles

Back to top button