राष्ट्रीय

एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं ‘इलेक्शन किंग’

ऐसा आमतौर पर बोला जाता है कि विजेता इतिहास बनाते हैं. हालांकि, हिंदुस्तान में एक प्रतियोगी के मुद्दे में जब भी वह जीत के लिए गया तो उसने हारने वाले पक्ष में खड़े होने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान बनाई. कहानी तमिलनाडु के मेट्टूर के निवासी के पद्मराजन की है, जिन्होंने अब तक राष्ट्र में 238 बार चुनाव लड़ा है और हर बार हारे हैं. लाखों रुपये, समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बावजूद, उन्होंने अपनी किस्मत आजमाई और राष्ट्रपति से लेकर क्षेत्रीय चुनावों तक विभिन्न पदों के लिए रेस में हिस्सा लिया.

पद्मराजन का जीवन

1988 में चुनावी मैदान में पहली बार पदार्पण करने वाले 65 वर्षीय पद्मराजन को ‘इलेक्शन किंग’ के नाम से जाना जाता है, हालांकि उन्होंने अपने जीवनकाल में सबसे अधिक बार चुनाव हारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने अब तक 238 चुनाव लड़े हैं और 2024 का लोकसभा चुनाव तमिलनाडु के धर्मपुरी से उनका 239वां चुनाव होगा. उन्होंने 2011 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जब मेट्टूर विधानसभा चुनाव लड़ते हुए उन्हें कुल 6,273 वोट मिले. वह इतनी बार चुनाव हारे कि उनका नाम हिंदुस्तान के सबसे असफल उम्मीदवार के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया. इन सालों में वह पीएम नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह और कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी से हार गए हैं.

चुनाव में लाखों रुपये खर्च किये

भारतीय चुनावों में प्रत्येक उम्मीदवार को एक निश्चित राशि जमा करनी होती है जो चुनाव में 16 फीसदी वोट न मिलने पर बरामद कर ली जाती है. जब से पद्मराजन ने चुनाव लड़ना प्रारम्भ किया है तब से वह लाखों रुपये खर्च कर चुके हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने चुनाव में अब तक 1 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं.

पद्मराजन 2024 में फिर मैदान में

सार्वजनिक पद के लिए 238 बार असफल होने के बावजूद, पद्मराजन 19 अप्रैल से एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब उन्होंने रिंग में अपनी टोपी फेंकी तो लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, लेकिन वह यह साबित करना चाहते थे कि एक आम आदमी भी चुनाव लड़ सकता है. रिपोर्टों के अनुसार, वह टायर मरम्मत की दुकान चलाता है और होम्योपैथिक इलाज भी प्रदान करता है और क्षेत्रीय मीडिया के लिए एक संपादक के रूप में काम करता है.

Related Articles

Back to top button