राष्ट्रीय

अवैध तरीके से दाखिल हुए भारतीय नागरिक की America में मौत

गैरकानूनी ढंग से अमेरिका आने वाले एक भारतीय नागरिक की अटलांटा के एक हॉस्पिटल में मृत्यु हो गई. उसे हिंदुस्तान प्रत्यर्पित किया जाना था. संघीय ऑफिसरों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

अमेरिकी प्रवासन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) विभाग ने कहा कि न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास को 57 वर्षीय जसपाल सिंह की मृत्यु के बारे में जानकारी दे दी गई है. साथ ही उसके परिजनों को भी इसके बारे में सूचित कर दिया गया है.

आईसीई ने कहा कि 15 अप्रैल को अटलांटा के एक हॉस्पिटल में सिंह की मृत्यु हो गई. भारतीय नागरिक सिंह ने पहली बार 25 अक्टूबर 1992 में कानूनी ढंग से अमेरिका में प्रवेश किया था. 21 जनवरी 1998 को एक आव्रजन न्यायाधीश ने सिंह को अमेरिका से जाने का आदेश दिया इसके बाद सिंह स्वेच्छा से हिंदुस्तान लौट आया था.

सिंह ने 29 जून 2023 को दोबारा अमेरिका में गैरकानूनी ढंग से प्रवेश करने की प्रयास की लेकिन ऑफिसरों ने उसे अमेरिका- मेक्सिको सीमा पर अरैस्ट कर लिया था. सिंह को अरैस्ट किये जाने के बाद उसे अटलांटा के प्रवर्तन और निष्कासन संचालन (ईआरओ) को सौंप दिया गया था. जहां से उसे अटलांटा के एक हिरासत केंद्र में रखा गया था.

अमेरिका में जब ऐसे किसी आदमी की हिरासत केंद्र में मृत्यु होती है जो वहां का नागरिक नहीं है तो ईआरओ को दो कार्यदिवस के भीतर संसद, गैर-सरकारी संगठन, मीडिया को इसकी सूचना देनी होती है साथ ही अपनी वेबसाइट में आदमी से जुड़े विवरण साझा करने होते हैं.

Related Articles

Back to top button