लाइफ स्टाइल

होली खेलकर रंगो से ऑयली हो गई है स्किन तो, अपनाएं ये तरीके

बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से कई बीमारियां जन्म ले रही हैं. जिनमें से Diabetes सबसे घातक रोग है. मधुमेह के कारण बीमार को जीवन भर दवाओं के संपर्क में रहना पड़ता है. इस रोग से राहत पाने के लिए आप अपने आहार में कुछ परिवर्तन कर सकते हैं. नियमित रूप से इन चीजों का सेवन करने से आप मधुमेह के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

काली मिर्च
काली मिर्च रसोई में इस्तेमाल होने वाले सबसे जरूरी मसालों में से एक है. इसमें पिपेरिन नामक पोषक तत्व होता है जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं. 2013 की एक स्टडी के मुताबिक, काली मिर्च में पाया जाने वाला एसेंशियल ऑयल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है. इसके सेवन से आपका डायबिटीज लेवल और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है.

दालचीनी

मधुमेह मरीजों के लिए भी दालचीनी वरदान साबित हो सकती है. इसमें दालचीनी होती है जो टाइप 2 मधुमेह व्यक्तियों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सहायता करती है. इसके सेवन से फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज लेवल भी नियंत्रित रहता है. दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में सहायता करते हैं.

अदरक
अदरक का सेवन करने से ब्लड शुगर और HbA1c का स्तर कम होता है. एक अध्ययन के मुताबिक अदरक का सेवन करने से दर्द भी कम होता है. टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी लाभ वाला माना जाता है. अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायता करता है.

इलायची
इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण आपके शुगर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायता करते हैं.

लहसुन
लहसुन में एंटीडायबिटिक और हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं. 2011 की एक रिसर्च के अनुसार लहसुन खाने से टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. लहसुन की 2-3 कलियां रोज सुबह खाली पेट लें. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

मेंथी
मेथी मधुमेह के मरीजों के लिए भी काफी लाभ वाला मानी जाती है. इसकी हाइपोग्लाइसेमिक गतिविधि के कारण ग्लूकोज सहन करने की क्षमता बढ़ती है और शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. मेथी में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और शुगर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी लाभ वाला माना जाता है.

करी पत्ते

करी पत्ता उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायता करता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म का स्तर प्रभावित होता है. इसके अतिरिक्त यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी सहायता करता है. 2013 के एक शोध के मुताबिक करी पत्ते के पाउडर का सेवन फास्टिंग और पीपी ब्लड शुगर दोनों को नियंत्रित करने में सहायता करता है.

हल्दी
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में भी सहायता करते हैं. इसके अतिरिक्त हल्दी वजन घटाने के लिए भी काफी लाभ वाला मानी जाती है. इसके सेवन से हाई ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और किडनी से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है.

Related Articles

Back to top button