लाइफ स्टाइल

वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को लगाने से पहले जाने उनके नियमों के बारे में…

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है इसलिए बहुत से लोग इसे अपने घरों में लगाते हैं. लोग सुबह-शाम इस पौधे की पूजा करते हैं और इसके पास दीपक जलाते हैं. तुलसी के पौधे में ईश्वर विष्णु का वास होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी ईश्वर विष्णु को अत्यंत प्रिय है. माना जाता है कि जिस घर में इसकी पूजा की जाती है, उस घर में ईश्वर विष्णु की कृपा के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. लेकिन वास्तु शास्त्र में इस पौधे को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. तो आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में.

उत्तर दिशा
वास्तु मान्यताओं के मुताबिक तुलसी का पौधा घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इसके अतिरिक्त इस पौधे को बालकनी या खिड़की के उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है, लेकिन इस पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. यह दिशा पितृ पक्ष मानी गई है.

आँगन में रख दो
आंगन में तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. जहां धूप चमकती है और पूरे घर में सकारात्मकता फैलती है.

वास्तु गुनाह दूर हो जाएगा
आपने घर में जहां भी यह पौधा लगाया है उसके आसपास साफ-सफाई बनाए रखें. तुलसी के पौधे के पास जूते, चप्पल, गंदे कपड़े या झाड़ू नहीं रखना चाहिए. इसके अतिरिक्त तुलसी को हमेशा साफ हाथों से छूना चाहिए.

रविवार के दिन पूजा न करें
रविवार के दिन तुलसी के पौधे की पूजा नहीं करनी चाहिए. इस दिन तुलसी को जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि इस दिन माता तुलसी ईश्वर विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

रसोईघर में न रखें
तुलसी का पौधा कभी भी छत पर न रखें. इस पौधे को यहां रखने से वास्तु गुनाह उत्पन्न होता है.

झाड़ू या कूड़ेदान के पास
इस पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए इसे झाड़ू या कूड़ेदान के पास नहीं रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button