लाइफ स्टाइल

मच्छर भगाने के लिए पोछा के पानी में मिलाएं ये चीजें

इन दिनों हर कोई बढ़ते मच्छरों से परेशान है. घर के कोनों में छिपे मच्छरों को भगाने का सरल तरीका है कि आप साफ सफाई रखें. केवल दिन के समय ही घर के खिड़की और दरवाजों को खोलें. घर में पोछा लगाते समय पानी में कुछ ऐसी चीजों को मिक्स कर लें जो कीड़े मकोड़े, मक्खी और मच्छरों को भगाने में सहायता करते हों. आज हम आपको ऐसी 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो कीड़े-मकोड़ों के साथ घर से मच्छरों का भी सफाया कर देंगी.

पानी में डाल दें सिरका- मच्छर भगाने के लिए सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा सिरका डाल लें और फिर पोछा लगाएं. सिरका गंदे फर्श को साफ करने और मच्छरों को भगाने में भी सहायता करेगा. सिरका और पानी के घोल से कीड़े-मकोड़े भी दूर हो जाएंगे.

पानी में डालें एसेंशियल ऑयल- ऐसे कई एसेंशियल ऑयल भी आते हैं जो घर में खुशबू फैलाने के अतिरिक्त मच्छरों को भी भगाते हैं. आप पोछा लगाते समय पानी में लैवेंडर ऑयल या पेपरमिंट वाला एसेंशियल ऑयल डाल सकते हैं. इससे फर्श भी क्लीन हो जाएगा और घर में छिपे मच्छर भी भाग जाएंगे.

पानी में डाल दें दालचीनी- घरों में खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी मच्छरों और कीड़ों को भगाने का काम करती है. इसके लिए दालचीनी के 2-3 टुकड़े लें और पानी में उबाल लें. इस पानी को पोछा लगाने वाले पानी में मिला लें और इससे पूरे घर में पोछा लगाएं. इससे फर्श क्लीन हो जाएगा और मक्खी मच्छर भी नहीं आएंगे.

पानी में मिलाएं डिश वॉशर सोप- नॉर्मल पानी से पोछा लगाने की बजाय आप पानी में डिश वॉश सोप डालकर लगाएं. हालांकि ऐसा करने के बाद आपको 2 बार पोछा लगाना होगा. पहले साबुन वाले पानी से फर्श को क्लीन करें और फिर नॉर्मल पानी से एक बार पोछा लगाएं. इससे मच्छर और कीड़े मकोड़े दूर भाग जाएंगे.

Related Articles

Back to top button