बिज़नस

रिपोर्ट : दुनिया की सर्विस फैक्ट्री के रूप में उभरा भारत

भारत दुनिया की सर्विस फैक्ट्री के रूप में उभरा है. ग्लोबल सर्विस एक्सपोर्ट में हिंदुस्तान की हिस्सेदारी 18 वर्ष में डबल हो गई है. सोमवार को एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में बोला गया कि ग्लोबल कैपिबिलिटी सेंटर्स (GCC) ने विस्तार में जरूरी किरदार निभाई है. GCCs के प्रसार ने रियल एस्टेट को बढ़ावा दिया है. इसने सर्विस के निर्यात का विस्तार किया है. इसने आर्थिक विकास में बढ़ोतरी की है, नौकरियां जेनरेट की हैं और इन कंपनियों के रेवेन्यू में तेजी से बढ़ोतरी भी हुई है.

क्या है GCC: जीसीसी पूरे विश्व में काम करने वाली कंपनियों द्वारा स्थापित विशेष ऑफशोर संस्थाएं हैं, जो आईटी, मानव संसाधन, वित्त, एनॉलिसिस सहित कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं का सपोर्ट करती हैं.

कुल कर्मचारियों की संख्या 17 लाख

गोल्डमैन सैक्स की ने “India’s rise as the emerging services factory of the world” शीर्षक से एक रिपोर्ट में बोला है कि हिंदुस्तान में जीसीसी का रेवेन्यू पिछले 13 सालों में 11.4% की सीएजीआर से लगभग 4 गुना बढ़कर वित्त साल 23 तक 46 अरब $ हो गया है. इस दौरान जीसीसी की संख्या 700 से 1,580 हो गई है. इस क्षेत्र में लगभग 13 लाख कर्मचारी (11.6% सीएजीआर) जुड़े हैं, जिससे वित्त साल 2013 में कुल कर्मचारियों की संख्या 17 लाख हो गई है.

रिपोर्ट में बोला गया है, “हमें आशा है कि अगले कुछ सालों में हाई वैल्यू वाले सर्विसेज में मजबूत ग्रोथ जारी रहेगी. हमें आशा है कि इन सेवाओं में वृद्धि से घरेलू स्तर पर टॉप-एंड विवेकाधीन खपत, कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल अचल संपत्ति की मांग बढ़ेगी”. इस रिपोर्ट में यह भी बोला गया है कि हिंदुस्तान का सर्विस एक्सपोर्ट 2005 से लगभग 11% की सीएजीआर (लगभग दोगुनी अंतरराष्ट्रीय वृद्धि) के साथ 2023 में बढ़कर लगभग 340 अरब $ हो गया. यह गुड्स इंपोर्ट ग्रोथ से अधिक है.

कंप्यूटर सर्विसेज प्रमुख सब-सेक्टर

रिपोर्ट में बोला गया है, “वैश्विक सेवा निर्यात में हिंदुस्तान की हिस्सेदारी 2005 में 2% से बढ़कर 2023 में 4.6% हो गई, जबकि गुड्स इंपोर्ट में हिंदुस्तान की हिस्सेदारी 2005 में 1% से बढ़कर 2023 में 1.8% हो गई.” सर्विस सेक्टर में कंप्यूटर सर्विसेज प्रमुख सब-सेक्टर बनी हुई हैं. यह 2023 में हिंदुस्तान के सर्विस एक्सपोर्ट का लगभग आधा हिस्सा है. हालांकि, प्रोफेशनल कंस्ल्टिंग एक्सपोर्ट सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है.

Related Articles

Back to top button