लाइफ स्टाइल

नाश्ते में झटपट बनाये मूंग दाल के पानी वाले पकोड़े, जाने रेसिपी

नाश्ते में भजिया और पकोड़ो का सेवन बहुत सामने है लेकिन क्या आपने मूंग दाल के पानी वाले पकोड़े खाये हैं? अब आप सोच रहे होंगे मूंग दाल के पकोड़े तो ठीक है लेकिन ये पानीवाले मूंग दाल के पकोड़े क्या बला है तो चलिए आज हम आपको इस टेस्टी स्नैक्स की रेसिपी बताते हैं. इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि यदि आप एक बार इसे खाएंगे तो गोलगप्पे का स्वाद भूल जाएंगे. चलिए जानते हैं ये रेसिपी कैसे बनाएं?

मूंग दाल पकोड़ा के लिए सामग्री

मूंग दाल 1 कप, अदरक, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, जीरा 1 Tsp, बेसन- 1 Tbsp, मीठा सोडा 2 Pinch

चटपटा पानी के लिए सामग्री

अदरक, हरी मिर्च, धनिए के पत्ते, नींबू का रस, पुदीना की पत्तियां, इमली और गुड़ का पानी,  हींग, काला नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च, नमक, लाल मिर्च पाउडर, पानी- 2.5 Litre, बूंदी, मीठी चटनी, प्याज

मूंग दाल पकोड़ा बनाने की विधि

मूंग दाल को रात को ही भिगो दें. सुबह के समय ग्राइंडर जार में मूंग दाल के साथ अदरक, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, हिंदी, नमक स्वाद मुताबिक मिलाएं. अब इन्हे बिल्कुल बारीक पीस लें इस पेस्ट में 1 या 2 चम्मच पानी मिलाएं ताकि पेस्ट स्मूथ बने. अब इस पेस्ट को एक थाली में निकालें और उसमें जीरा, बेसन- 1 Tbsp, आधा चम्मच मीठा सोडा और हींग मिलाएं. अब गैस ऑन कर मीडियम आंच पर उन्हें छोटे और गोल-गोल आकार में बनाकर तल लें. अब सभी पकोड़ो को एक थाली में बनाार निकाल लें.

अब हम अगला स्टेप मसाला पानी बनाएंगे. मसाला पानी बनाने के लिए मिक्सर जार में अदरक, हरी मिर्च, धनिए के पत्ते, नींबू का रस, पुदीना की पत्तियां, इमली और गुड़ का पानी,  हींग, काला नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च, नमक, लाल मिर्च पाउडर, चटनी, को एक साथ डालकर इस चटनी को पीस लें. अब 2 लीटर पानी लें और उसमे यह मिश्रण मिलायें. इस पानी में इन मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं. इस पानी में 1 करछी मीठी चटनी भी डालेंगे. उसके बाद इस पानी में बूंदी. धनिया की पत्तियां डालेंगे.  अंतिम स्टेप में एक बाउल में ये मसाला पानी डालें और उसमे जो आपने पकोड़े बनाए हैं उसमें डीप कर दें. आपका पानी वला पकोड़ा तैयार है, इस चटाकेदार पकोड़ा का लुत्फ़ उठाएं.

Related Articles

Back to top button