लाइफ स्टाइल

ये 5 हिल स्टेशन खूबसूरती से जित लेगी आपका दिल

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क.. अक्सर लोग छुट्टियों के दौरान एकांत में रहना पसंद करते हैं और गर्मी की छुट्टियों में कहीं पहाड़ी इलाकों में जाने का प्लान बना रहे हैं तो पहले ये स्टोरी जरूर पढ़ें यहां हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अधिक भीड़ नहीं होती और सेनोर रिक की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 हिल स्टेशनों के बारे में…

समुद्र तल से करीब 2,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पेलिंग ट्रैकिंग के लिए सबसे अच्छी स्थान है. घातक पहाड़ों पर चढ़ाई करने के लिए पूरे विश्व से पर्वतारोही वर्ष भर यहां आते रहते हैं.

हाफलोंग, असम

यहां पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और बोटिंग के बहुत सारे विकल्प उपस्थित हैं. हर स्थान नदियों और बादलों के अतिरिक्त आपको यहां लाखों फूल भी मिलेंगे. यहां आपको प्रवासी पक्षी भी देखने को मिलेंगे.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश
अपनी सुंदरता और सुंदरता के बावजूद, तवांग के बारे में अभी भी बहुत से लोग नहीं जानते हैं. यहां की शांत, ठंडी हवा और खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ आपको खुश कर देंगे. यह जगह तिब्बत और भूटान की सीमा पर स्थित है. यहां का मुख्य आकर्षण बौद्ध मठ हैं.

कुन्नूर, तमिलनाडु

नीलगिरी चाय के लिए एक मशहूर हिल स्टेशन है. यहां आप बेस कैंप पर जा सकते हैं और नीलगिरि चाय बागानों और उत्पादन क्षेत्र को देख सकते हैं. यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1,850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह दक्षिण हिंदुस्तान का सबसे अच्छा ट्रैकिंग जगह है.

यरकौड, तमिलनाडु

समुद्र तल से 1,515 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह पश्चिमी घाट के बाकी हिस्सों से एकदम उल्टा है. ऊटी और कोडाइकनाल की तुलना में कम लोकप्रिय होने के कारण यहां कम पर्यटक आते हैं. तो आप यहां एक पूरी तरह विलुप्त हो चुके हिल स्टेशन को देख सकते हैं. यहां कई बगीचे और पार्क हैं

Related Articles

Back to top button