लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली 800 पदों पर वैकेंसी

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट और ओडिशा में निकली वैकेंसीज के बारे में. करेंट अफेयर्स में चर्चा उन नए प्रोडक्ट्स की जिन्हें हाल ही में GI टैग मिला है. टॉप स्टोरी में UPSC CSE 2023 में क्वालिफाइड कैंडिडेट्स की बात.

टॉप जॉब्स

1. बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में 825 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 42 वर्ष
बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने सीनियर रेजिडेंट / ट्यूटर के पदों पर भर्ती निकाली है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bceceboardapl.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन, पीजी डिग्री.

आयु सीमा :

  • अनारक्षित ( पुरुष ) : 37 वर्ष
  • अनारक्षित ( स्त्री ) : 40 वर्ष
  • पिछड़ा वर्ग और अत्यन्त पिछड़ा वर्ग ( पुरुष और स्त्री ) : 40 वर्ष
  • अनुसूचित जाति और जनजाति ( पुरुष और स्त्री ) : 42 वर्ष

2. OSSC CGL एग्जाम के जरिए 586 पदों पर निकली भर्ती
ओडिशा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल रिक्रूटमेंट परीक्षा 2024 (CGL) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस प्रारम्भ कर दी है. उम्मीदवार ओएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ossc.gov.in के माध्यम से फॉर्म भर सकते है. रजिस्टर्ड उम्मीदवार 17 मई, 2024 तक अपने फॉम में करेक्शन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इंटरनेट उपयोग, ईमेल, वर्ड प्रोसेसिंग, डेटा एनालिसिस और प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर सहित बेसिक कंप्यूटर स्किल्स हासिल.
  • लैंग्वेज सब्जेक्ट और नॉन लैंग्वेज सब्जेक्ट के रूप में ओडिया के साथ मिडिल विद्यालय एग्जाम पास की हो.

आयु सीमा :

21 से 38 वर्ष के बीच. रिजर्व कैटेगरी को उम्र सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी.

करेंट अफेयर्स

1. आर्मी चीफ ने उज्बेकिस्तान में IT लैब का उद्धाटन किया
17 अप्रैल को इंडियन आर्मी के चीफ जनरल मनोज पांडे ने उज्बेकिस्तान के समरकंद शहर में उज्बेक एकेडमी ऑफ आर्म्ड फोर्सेज में एक हाईटैक IT लेबोरेटरी का उद्धाटन किया. मनोज पांडे 15 से 18 अप्रैल तक 4 दिवसीय उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं.

IT लेबोरेटरी के उद्धाटन के दौरान चीफ जनरल मनोज पांडे के साथ दोनों राष्ट्रों के सेना अधिकारी.

IT लेबोरेटरी में एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैब है. इस लेबोरेटरी में उज्बेक सशस्त्र बलों को ट्रेनिंग दी जाएगी. जनरल मनोज पांडे के दौरे का उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच सेना रिश्तों को मजबूत बनाना है. जनरल पांडे दोनों राष्ट्रों के सशस्त्र सेना बलों का डस्टलिक सेना अभ्यास की भी आरंभ करेंगे.

2. वाराणसी की तिरंगा बर्फी और ढलुआ धातुशिल्प को GI टैग
16 अप्रैल को चेन्नई स्थित जियोग्राफिकल इंडिकेशन (GI) रजिस्ट्री कार्यालय ने नए उत्पादों की लिस्ट जारी की. इसमें राष्ट्र की आजादी से जुड़ी तिरंगा बर्फी को GI प्रोडक्ट का दर्जा मिल गया. वहीं, ढलुआ धातुशिल्प भी GI लिस्ट में शामिल हो गया है.

देश की आजादी के आंदोलन के समय क्रांतिकारियों की खुफिया मीटिंग और गुप्त सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए तिरंगा बर्फी का आविष्कार हुआ.

3. IGI दुनिया के 10 सबसे व्यस्त एयरपोर्ट्स में शामिल
16 अप्रैल को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने दुनिया के व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट 2023 जारी की है. इस लिस्ट में दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट भी शामिल है. इसमें 10 में से पांच एयरपोर्ट अमेरिका के हैं. ACI की 2023 की लिस्ट में IGI एयरपोर्ट को 10वीं रैंक मिली है. 2022 की इस लिस्ट में IGI एयरपोर्ट की 9वीं रैंक थी.

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट से सालाना 7.22 करोड़ पैसेंजर यात्रा करते हैं.

इस लिस्ट में अमेरिका का हार्ट्सफील्ड-जैकसन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले पायदान पर है. दूसरे नंबर पर दुबई एयरपोर्ट और तीसरे नंबर पर डलास एयरपोर्ट है.

4. राष्ट्र के सबसे पुराने फाइटर पायलट दलीप सिंह मजीठिया का निधन
15 अप्रैल को हिंदुस्तान के सबसे पुराने फाइटर पायलट स्क्वाड्रन लीडर दलीप सिंह मजीठिया का 104 साल की उम्र में मृत्यु हो गया. उन्होंने उत्तराखंड के रुद्रपुर (नैनीताल) स्थित अपने फार्म हाउस पर अंतिम सांस ली.

दलीप सिंह मजीठिया का जन्म 27 जुलाई 1920 को शिमला में हुआ था.

दलीप सिंह मजीठिया 1940 में सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान भारतीय वायु सेना के वॉलंटियर रिजर्व में शामिल हुए थे. उन्होंने 1940 में दो ब्रिटिश प्रशिक्षकों के साथ लाहौर के वाल्टन एयरफील्ड से टाइगर मोथ एयरक्राफ्ट में अपनी पहली ट्रेनिंग की उड़ान भरी थी. इसके 2 वर्ष बाद ही 20 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपनी पहली सोलो उड़ान भरी थी.

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. जामिया के RCA के 31 कैंडिडेट्स ने UPSC क्वालिफाई किया

जामिया मिलीया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी यानी RCA के 31 कैंडिडेट्स को UPSC सिविल सर्विसेज के लिए चुना गया है. ऑल इण्डिया रैंक 9 लाने वाली नौशीन ने भी यहीं से परीक्षा की तैयारी की थी.

नौशीन उत्तर-प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाली हैं.

अकेडमी के 71 कैंडिडेट्स ने ये एग्जाम दिया था. RCA में महिलाओं, मायनौरिटी कम्यूनिटी और SC-ST कैंडिडेट्स को फ्री UPSC कोचिंग दी जाती है.

2. सेरिब्रल पाल्सी से जूझती सारिका का UPSC में सिलेक्शन हुआ

केरल के कोझिकोड़ की रहने वाली 23 वर्ष की सारिका AK ने भी इस वर्ष UPSC क्लियर किया है. सारिका केरल की पहली कैंडिडेट हैं, जिन्होंने सेरिब्रल पाल्सी के बावजूद ये एग्जाम क्रैक किया है. 922वीं रैंक हासिल करने वाली सारिका का ये दूसरा अटेंप्ट था.

3. PSEB 10वीं का परिणाम आज जारी होगा

पंजाब विद्यालय एग्जामिनेशन बोर्ड यानी PSEB आज यानी 18 अप्रैल को दसवीं का परिणाम जारी कर रहा है. परिणाम pseb.ac.in पर दोपहर ढाई बजे से अवेलेबल रहेगा.

 

Related Articles

Back to top button