लाइफ स्टाइल

जम्मू कश्मीर की ये खास जगहें जो आपको बना देगी दीवाना

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए यदि आप कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. जम्मू कश्मीर राष्ट्र का ऐसा प्रान्त है जिसे धरती का स्वर्ग बोला जाता है. कश्मीर की खूबसूरती को देख के आपका मन भी इस स्थान से प्यार करने लगेगा. यहां पर हजारों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं. हिमालय और पीर पंजाल पर्वतों के बीच में उपस्थित लगभग हर किसी का सपना होता है. जम्मू और कश्मीर की खूबसूरती के चलते इसे अक्सर हिंदुस्तान का स्विट्जरलैंड भी बोला जाता है. चलिए आपको जम्मू और कश्मीर की सुंदर जगहों के बारे में बताते हैं.

चतपाल

जम्मू- कश्मीर में स्थित सबसे मनमोहक और खूबसूरत ऑफबीट डेस्टिनेशन का जिक्र होता है, तो चतपाल का नाम जरुर लिया जाता है. हिमालय की सुंदर वादियों में उपस्थित यह हिल स्टेशन खुदरत का खजाना माना जाता है. चतपाल के बारे में बहुत कम पर्यटक ही जानते हैं. इसलिए, यहां बहुत कम भीड़ रहती है. बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और ठंडी हवाएं और खूबसूरत नजारा देखने के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है. दरअसल, चतपाल श्रीनगर से करीब 3 घंटे की दूरी पर है.

लोलाब वैली

जम्मू-कश्मीर में खूबसूरत और मनमोहक वैली उपस्थित हैं, लेकिन किसी टॉप ऑफबीट बैली की बात करें, तो लोलाब वैली का जिक्र जरुर होता है. इस घाटी की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इसे लैंड ऑफ लव भी बोला जाता है. यहां आप एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

युसमार्ग

समुद्र तल से करीब 7 हजार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर उपस्थित यह स्थान टॉफ ऑफबीट डेस्टिनेशन में एक माना जाता है. बोला जाता है इस जगह पर एक बार यीशु रहे थे. यहां पर हमेशा शांत वातावरण रहता है. जिन लोगों को जीवन में शांति चाहिए, वे लोग इस स्थान पर घूमने जा सकते हैं.  बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घास के मैदान और झील-झरने युसमर्ग प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं.

दूधपथरी

जम्मू-कश्मीर की इस खास ऑफबीट हिल स्टेशन घूमने की बात होती है, तो सबसे पहले दूधपथरी का नाम जरुर शैल रहता है. यह स्थान खूबसूरती के मुद्दे में काफी बढ़िया. इसे दूध की घाटी भी कहा जाता है. ऊंचे-ऊंचे पहाड़, हरे-भरे मैदान और झील-झरनों के बीच में स्थित दूधपथरी शांतिप्रिय स्थान भी है. पीर पंजाल पर्वतमाला की गोद में यह हिल स्टेशन एक्सप्लोर करने के बाद आप इसे स्थान को भूल नहीं पाएंगे.

Related Articles

Back to top button