लाइफ स्टाइल

कभी लोगों को सूखे से बचाने के लिए बनाई गई थी ये झील

बालसमंद झील एक कृत्रिम झील है, जो जोधपुर के केंद्रीय शहर से केवल 5 किमी दूर है. आपको बता दें कि इसका निर्माण 1159 ईस्वी में गुर्जर-प्रतिहार शासकों ने करवाया था. इस कृत्रिम झील के निर्माता महाराजा सूर सिंह को उनकी कमियों के बावजूद सवाई राजा की उपाधि से सम्मानित किया गया था. आप झील के चारों ओर लंबी सैर कर सकते हैं और बालसमंद पैलेस के रेस्तरां में भोजन करते हुए सुंदर झील और सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं.

महल में हरे-भरे बगीचे हैं जिनमें आम, पपीता, अनार और कई अन्य प्रकार के पेड़ लगे हुए हैं. यह झील मंडोर गांव के लिए एक जलाशय हुआ करती थी, लेकिन अब इसे एक कृत्रिम झील में बदल दिया गया है. यदि आप जोधपुर की उस खूबसूरत झील को देखना चाहते हैं तो आइए सबसे पहले इस स्थान के इतिहास के बारे में जानते हैं.

बालसमंद झील और महल
1933 में महाराजा उम्मेद सिंह ने समंद झील के किनारे यह महल बनवाया था, जो एक भव्य शिकारगाह था. जोधपुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में यह महल भी शामिल है. सरदार समंद झील और महल कभी शाही परिवार की पसंदीदा स्थान थी. इसका विशेष आकर्षण सरदार समंद झील का बहुत बढ़िया दृश्य है, इस महल में आपको टेनिस कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, ओरिएंटल गार्डन, स्विमिंग पूल, साइक्लिंग और जॉगिंग ट्रेल्स और बहुत कुछ मिलेगा. इस भव्य महल और इसके अंदरूनी भाग को बहुत सुन्दर ढंग से डिजाइन किया गया है. इसका निर्माण जोधपुर शहर को सूखे से बचाने के लिए किया गया था.

बालसमंद झील में करने लायक चीज़ें
आप बगीचे में टहलने जा सकते हैं; यहां आम, अनार, बेर, पपीता और केला तथा अन्य कई प्रकार के पेड़ लगे हुए हैं. यहां एक खूबसूरत जलाशय भी है, वहीं पर्यटकों के लिए देखने लायक चीजें भी हैं. आप यहां विलेज सफारी का भी आनंद ले सकते हैं. इतना ही नहीं, यहां का सनसेट प्वाइंट भी बहुत खूबसूरत दिखता है.

बालसमंद झील घूमने का शुल्क और समय
झील को देखने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है, लेकिन घूमने के लिए आपको यहां समय पर जाना होगा, जैसे सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच. यदि आप यहां घूमने के लिए सबसे अच्छे समय की तलाश में हैं, तो अक्टूबर से मार्च का समय ठीक है, क्योंकि राजस्थान के जोधपुर शहर में अन्य दिनों में अत्यधिक गर्मी होती है.

बालसमंद झील और पार्क तक कैसे पहुँचें?
हवाई मार्ग से: यदि आप हवाई यात्रा करते हैं, तो निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है, जो झील और उद्यान से लगभग 10 किमी दूर है. वहां से आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कैब या बस ले सकते हैं.
रेल द्वारा: यदि आप रेल से यात्रा करना पसंद करते हैं, तो जोधपुर रेलवे स्टेशन निकटतम विकल्प है. यह बालसमंद झील और उद्यान से लगभग 7 किमी दूर स्थित है. अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए, आप जोधपुर में कैब सेवा का फायदा उठा सकते हैं या स्टेशन से ऑटो-रिक्शा ले सकते हैं.

सड़क मार्ग से: यदि आप बस से यात्रा करना चाहते हैं, तो कई विकल्प मौजूद हैं. राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) राजस्थान के प्रमुख शहरों से जोधपुर तक बसें संचालित करता है. आप जोधपुर बस स्टैंड से बालसमंद झील और गार्डन तक टैक्सी या ऑटो-रिक्शा ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button