लाइफ स्टाइल

इस देश में पत्नी का बर्थडे भूलने वालों को जाना पड़ता है जेल

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क..  दुनिया के हर राष्ट्र के भिन्न-भिन्न नियम और कानून होते हैं. कुछ राष्ट्रों में ऐसे कानून होते हैं, जिनके बारे में जानकर हर कोई दंग रह जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही राष्ट्र के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर मर्द को हर मूल्य पर अपनी पत्नी का जन्मदिन याद रखना पड़ता है. यदि कोई आदमी गलती से भी अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाए तो उसे कारावास जाना पड़ता है. आपको यह जानकर अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह एकदम सच है. दरअसल, प्रशांत महासागर के पोलिनेशियन क्षेत्र में समोआ (समोआ ऑड लॉ) नाम का एक छोटा सा राष्ट्र है. यह एक द्वीप राष्ट्र है जो पूरे विश्व में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है.

लेकिन यहां एक अजीबोगरीब कानून है, जिसकी वजह से भी यह चर्चा में रहता है. यह राष्ट्र का कानून अक्सर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा का विषय रहा है, हालांकि कई वेबसाइटों ने ऐसे कानून के अस्तित्व से जुड़ी खबरों की विश्वसनीयता पर भी प्रश्न उठाए हैं. दरअसल, समोआ में कथित तौर पर एक कानून है जो पति के लिए अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाना क्राइम बनाता है और पत्नी चाहे तो पति के विरुद्ध कम्पलेन दर्ज करा सकती है. तो पति को कारावास जाना पड़ सकता है.

बड़ी बात यह है कि इस कानून को लेकर कई प्रश्न उठ चुके हैं समोआ ऑब्जर्वर नाम की एक वेबसाइट ने इस कथित कानून की सच्चाई बताई आपको बता दें कि फरवरी 2020 में प्रकाशित एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार स्त्रियों को सशक्त बनाने वाले कानून को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया था रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्र में घरेलू अत्याचार के कई मुद्दे सामने आए हैं. एक स्त्री ने कथित तौर पर अपने पति की दूसरी स्त्री के साथ चैट पढ़ने के बाद स्वयं को आग लगा ली. इसलिए यहां स्त्रियों के लिए कई कानून हैं. इन कानूनों में से एक पति अपनी पत्नी की उपेक्षा कर रहा है. इस कानून के कुछ प्रावधानों को इंटरनेट पर बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यहां ऐसा कोई कानून सीधे तौर पर नहीं बनाया गया है. जिससे पति को कारावास हो सकती है.

Related Articles

Back to top button