लाइफ स्टाइल

अंडा पराठा है ब्रेकफास्ट का हेल्दी ऑप्शन, जानें इसे बनाने की विधि

नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील बोला जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है यदि आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो नाश्ता कभी भी स्किप न करें. वेट लॉस करने के लिए भले ही एकबारगी आप लंच और डिनर कम खाएं, लेकिन यदि नाश्ता ठीक से किया है, तो आपकी ये जर्नी भी सरल हो सकती है. प्रोटीन रिच चीज़ों को ब्रेकफास्ट में खासतौर से शामिल करने को बोला जाता है, क्योंकि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं.

अंडे को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. इसे खाने से हेल्थ, बाल और स्किन सभी को लाभ मिलता है, तो यदि आप भी ब्वॉयल अंडा खा-खाकर बोर हो चुके हैं, तो आज हम आपको बताएंगे एग पराठा बनाना, जो है प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट का हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन. जिसे बनाने में भी बहुत अधिक समय नहीं लगता.

एग पराठा बनाने की रेसिपी

एग पराठा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जो बॉडी को फिट रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

आपको चाहिए- 3 कप गेहूं का आटा, 1 चम्मच नमक, 2 अंडे, 1 चम्मच धनिया पत्ती, आधा चम्मच गरम मसाला, ऑयल सेंकने के लिए, 1 प्याज कटा हुआ

विधि

1. आटे में नमक, अजवाइन, ऑयल मिलाएं और फिर पानी डालते हुए इसे गूंध लें. 20 मिनट सेट होने के लिए रख दें. फिर लोई बनाकर पराठा बेल लें.

2. एक बाउल में अंडा फेटें. उसमें प्याज, धनिया पत्ती, गरम मसाला, हल्का नमक डालकर मिक्स कर लें.

3. तवा गरम करें. इसपर आटे बेला हुआ पराठा डालें, ऑयल लगाते हुए सेक लें.

4. चाकू की सहायता से पराठे को बीच से काट दें.

5. इसमें अंडे वाला मिश्रण डालें और दबाएं, दोनों तरफ अच्छे से सेंक लें.

Related Articles

Back to top button