लेटैस्ट न्यूज़

बिल गेट्स ने मोदी का लिया इंटरव्यू, PM बोले…

कल की बड़ी समाचार क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म FTX से जुड़ी रही. बैंकरप्ट हो चुके FTX के को-फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को 25 वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई है. सैम पर क्रिप्टो फ्रॉड के लिए कस्टमर्स का पैसा चुराने और निवेशकों को गुमराह करने का इल्जाम है.

 

वहीं, पीएम मोदी ने आगाह किया कि अकुशल, अप्रशिक्षित हाथों में AI जैसी ताकतवर तकनीक नहीं आनी चाहिए. इसके AI का गलत इस्तेमाल हो सकता है. पीएम ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को दिए एक साक्षात्कार में ये बात कही.

  • शनिवार को अवकाश के कारण शेयर बाजार बंद रहेगा.

 

1. FTX को-फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को 25 वर्ष की सजा : 8 अरब $ से अधिक के क्रिप्टो फ्रॉड का इल्जाम था, नवंबर-2023 में गुनेहगार पाया गया था

बैंकरप्ट हो चुके क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म FTX के को-फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को 25 वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई है. सैम पर क्रिप्टो फ्रॉड के लिए कस्टमर्स का पैसा चुराने और निवेशकों को गुमराह करने का इल्जाम है. इस मुद्दे में बैंकमैन-फ्राइड के 3 दोस्त भी दोषी

2. बिल गेट्स ने मोदी का साक्षात्कार लिया : पीएम बोले- अप्रशिक्षित हाथों में AI नहीं आना चाहिए, इसके दुरुपयोग का खतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगाह किया कि अकुशल, अप्रशिक्षित हाथों में AI जैसी ताकतवर तकनीक नहीं आनी चाहिए. इसके AI का गलत इस्तेमाल हो सकता है. पीएम ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को दिए एक साक्षात्कार में ये बात कही.

इस साक्षात्कार में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने विस्तार से कहा कि कैसे हिंदुस्तान ने अपने नागरिकों के फायदा के लिए टेक्नोलॉजी का लोकतंत्रीकरण किया है. जीवन में सुधार के लिए डिजिटल की शक्ति को अपनाया है. उन्होंने विश्वास जताया कि राष्ट्र चौथी औद्योगिक क्रांति में गौरतलब प्रगति करेगा.

 

3. 40,000 फ्रेशर्स को जॉब दे सकती है TCS : 2024 में पासआउट होने वाले विद्यार्थियों को मौका मिलेगा, ₹11 लाख तक सालाना पैकेज का ऑफर

भारत की टेक कंपनी TCS यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज फ्रेशर्स को जॉब देगी. कंपनी ने 2024 के B Tech, BE, MCA, MSc और MS के विद्यार्थियों से एप्लिकेशन मांगी हैं.

हालांकि, अभी तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि फ्रेशर्स के लिए कितनी सीटें मौजूद हैं. पिछले साल, यह कहा गया था कि 40,000 तक वैकेंसीज मौजूद थीं.

 

4. NSE ने 54 F&O शेयरों के लॉट साइज को बदला : इनमें से 42 स्टॉक्स का लॉट साइज घटाया, 26 अप्रैल से लागू होगा बदलाव

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस के लॉट साइज में परिवर्तन का घोषणा किया है. NSE के सर्कुलर के मुताबिक, 182 डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट वाले शेयरों में से 54 इंडिविजुअल शेयरों के लॉट साइज में परिवर्तन किया है. इनमें से 42 शेयरों के लॉट साइज में कमी की गई है. वहीं, 6 शेयरों के लॉट साइज बढ़ा दिए गए है.

जबकि, 128 शेयरों का डेरिवेटिव लॉट साइज नहीं बदले गए है. मई या उसके बाद की एक्सपायरी के लिए रिवाइज्ड लॉट साइज 26 अप्रैल से एप्लीकेबल होगी.

 

5. एथर रिज्टा की बुकिंग शुरू, 6 अप्रैल को लॉन्च होगा:फैमिली ई-स्कूटर में वॉइस कमांड और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स, ओला S1प्रो से होगा मुकाबला

बेंगलुरु बेस्ड EV मैन्युफैक्चरर एथर एनर्जी ने अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर रिज्टा की बुकिंग प्रारम्भ कर दी है. बायर्स इसे 999 रुपए देकर ऑफिशियल वेबसाइट से बुक कर सकते हैं. कंपनी ने आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी जानकारी दी है और ई-स्कूटर का एक टीजर भी जारी किया है.

एथर अपकमिंग ई-स्कूटर के फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर कह रही है. टीजर में कहा गया कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेगमेंट का सबसे बड़ा बूट स्पेस और सबसे बड़ी सीट मिलेगी. इसके अतिरिक्त इसमें वॉइस कमांड, ब्रैक असिस्ट और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

 

  

 

 

 

Related Articles

Back to top button