झारखण्ड

झारखंड के गोड्डा में पहाड़िया युवक की मौत पर मचा बवाल

गोड्डा: झारखंड के गोड्डा जिले के सुंदर पहाड़ी थाना क्षेत्र के डागा पाड़ा में बुधवार की देर शाम पहाड़िया पुरुष हरिनारायण पहाड़िया (30 वर्ष) की मृत्यु मुद्दे में दूसरे दिन गुरुवार को सुंदर पहाड़ी में आदिम जनजाति पहाड़िया समाज ने जमकर हंगामा मचाया. काफी मनाने के बाद वे पोस्टमार्टम के बाद मृतशरीर लेने को तैयार हुए. पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपए मुआवजा और सरकारी जॉब का आश्वासन दिया गया है. इधर, गुनेहगार पुलिसकर्मी राजनाथ यादव को तुरन्त हिरासत में लेकर निलंबित कर दिया गया. वहीं पुलिस द्वारा मुद्दा दर्ज कर लिया गया है.

पहाड़िया परिवारों ने किया हंगामा
सदर हॉस्पिटल से मृतशरीर को लेकर सुंदरपहाड़ी पहुंचने पर सुबह के वक़्त मृतशरीर को एंबुलेंस से उतरने नहीं दिया. पोस्टमार्टम के बाद मृतशरीर सुंदर पहाड़ी भेज दिया गया था, जहां पहाड़िया समुदाय और नेताओं के द्वारा मृतशरीर को सुंदर पहाड़ी प्रखंड मुख्यालय के पास ही रोक दिया गया. इस बीच डांगा पाड़ा से पहुंचे सैकड़ों पहाड़िया परिवारों के द्वारा बवाल किया गया. इस बीच बड़ी कठिन से पहाड़िया परिवारों को समझाया-बुझाया गया. मौके पर राजमहल सांसद विजय हांसदा सहित एसडीपीओ जेपीएन चौधरी और जिले के पुलिस पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे. शुरुआती समय में तो वे मृतशरीर ले जाने को तैयार नहीं थे, लेकिन बाद में वार्ता होने के बाद मृतशरीर को डांगा पाड़ा ले जाया गया.

पहाड़िया परिवार को 10 लाख का मुआवजा और सरकारी नौकरी
समझौते में पहाड़िया परिवार को 10 लाख रुपए मुआवजा और एक सरकारी जॉब देने की घोषणा की गयी है. इसके साथ ही इस मुद्दे में गुनेहगार पुलिसकर्मी राजनाथ यादव को तुरन्त हिरासत में लिया गया है. पुलिस द्वारा मुद्दा दर्ज किया गया है. निलंबन की कार्रवाई देर रात ही कर दी गयी थी. पुलिस ने माना है कि क्रिमिनल पकड़ने के दौरान इस मुद्दे में गोली चली है, जिसमें हरिनारायण पहाड़िया की मृत्यु हुई है. पुलिस ने इस मुद्दे में प्रेस रिलीज जारी कर मुद्दे की जानकारी दी है.

Related Articles

Back to top button