लेटैस्ट न्यूज़

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से महाविद्यालयो में विभिन्न गतिविधियां हुई आयोजित


बीकानेर. मतदाता जागरूकता अभियान के अनुसार 21 विभाग 21 कार्यक्रमों की श्रृंखला में शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से महाविद्यालयो में विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई. इस दौरान विद्यार्थियों ने सुन्दर रंगोलियों के माध्यम से सौ फीसदी मतदान के लिए प्रेरित करने वाले संदेश उकेरे. विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों ने मानव श्रृंखलाएं बनाकर भयमुक्त एवं निष्पक्ष मतदान के लिए जागरूकता का संदेश दिया. महाविद्यालयों में शपथ कार्यक्रम हुए, जिनमें सभी ने मतदान करने और दूसरों को प्रेरित करने का संकल्प किया. भाषण प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों ने निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं की सुविधाओं के लिए प्रारम्भ किए गए सी-विजिल ऐप, वोटर हेल्पलाइन ऐप, होम वोटिंग और सक्षमा के बारे में जानकारी दी. जिला ईएलसी प्रभारी डाक्टर मैना निर्वाण ने कहा कि शुक्रवार को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में रंगोली, भाषण प्रतियोगिता तथा मानव श्रृंखला बनाकर सौ फीसदी मतदान का संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाया गया. रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम जगह पर अंजू गवारिया एवं समूह, द्वितीय जगह यश सिंह एवं समूह, तृतीय जगह भावना एवं समूह और सांत्वना पुरस्कार गुड़िया एवं समूह ने प्राप्त किया.

भाषण प्रतियोगिता में यश सिंह प्रथम, पलक सारस्वत और अंजू गवारिया द्वितीय, पलक सारस्वत तृतीय तथा वर्षा शर्मा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. दिग्विजय सिंह ने प्रतिभागियों को शुभकामना दी और बोला कि प्रत्येक युवा का यह कर्तव्य है कि वह स्वयं भी मतदान करें तथा अपने संपर्क में आने वाले सभी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें.

निर्णायक मंडल में प्रो. श्यामा अग्रवाल, प्रो. प्रेरणा महेश्वरी, प्रो. सुनीता गोयल की शामिल रही.. ईएलसी जिला नोडल प्रो. मैना निर्वाण तथा महाविद्यालय की ईएलसी कमेटी सदस्या प्रो. करबी साहा ने कार्यक्रम का संचालन किया. भीमसेन चौधरी राजकीय महाविद्यालय, लूणकरणसर में ईएलसी के तत्वावधान में मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया. विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया I निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, मतदाता जागरूकता की शपथ और कई गतिविधियों का आयोजन किया गया. सभी विद्यार्थियों ने आनें वाले लोकसभा चुनाव में स्वयं सौ फीसदी मतदान करने एवम अपने आस-पड़ोस के लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने की शपथ ली. शुक्रवार को ब्लॉक पूगल के सरकारी महाविद्यालय में लोकसभा आम चुनाव 2024 के अनुसार मतदाताओं को सतर्क करने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्वीप सहप्रभारी विकास अधिकारी गोपाराम ने महाविद्यालय के स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने रंगोली, मानव श्रृंखला, शपथ, वाद-विवाद एवं भाषण गतिविधियों का आयोजन किया गया.

 

Related Articles

Back to top button