अंतर्राष्ट्रीय

सिंगापुर ने दिया Everest के फिश करी मसाला को बाजार से हटाने का आदेश, कहा…

भारतीय खाद्य कंपनी Everest के फिश करी मसाला को सिंगापुर ने अपने बाजार से वापस मँगा लिया है. इसे हिंदुस्तान से आयात किया जाता है. हालाँकि, अब सिंगापुर का बोलना है कि इसमें कीटनाशक होने की वजह से ये स्वास्थ्य के लिए घातक है. बकौल सिंगापुर प्रशासन, एवरेस्ट के मछली मसाला में ईथीलीन ऑक्साइड (C₂H₄O) की मात्रा बहुत अधिक है, जो कि एक कीटनाशक है एवं खाद्य पदार्थों में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

असल में हॉन्गकॉन्ग स्थित ‘सेंटर फॉर फ़ूड सेफ्टी’ ने एक अधिसूचना जारी की थी, तत्पश्चात, ये निर्णय लिया गया है. इसमें कहा गया है कि इस केमिकल की जितनी मात्रा डालने की अनुमति है, उससे कहीं अधिक मात्रा एवरेस्ट ने इस्तेमाल में लाया है. ‘सिंगापुर फ़ूड एजेंसी’ ने अपने बयान में लिखा है कि इस मसाले को हिंदुस्तान से आयात करने वाली कंपनी ‘Sp Muthiah & Sons Pte. Ltd’ को आदेश दिया गया है कि वो इस उत्पाद को वापस ले. SFA ने कहा कि उक्त केमिकल ईथीलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल कृषि उत्पादों को कीट से बचाने के लिए किया जाता है, साथ ही माइक्रोबियल प्रसार रोकने के लिए भी इसको इस्तेमाल में लाया जाता है.

कहा गया है कि इसे निम्न मात्रा में लेने पर स्वास्थ्य पर अचानक से तो कोई खतरा नहीं है, किन्तु लगातार इसके संपर्क में रहने से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. राय दी गई है कि इस पदार्थ के जितना कम संपर्क में आएँ उतना बेहतर है. साथ ही ‘सिंगापुर फ़ूड एजेंसी’ ने Everest के फिश करी मसाले खरीद चुके कंज़्यूमरों को राय दी है कि वो इसका इस्तेमाल न करें. साथ ही जो लोग इसका इस्तेमाल कर रहे थे, उन्हें राय दी गई है कि वो चिकित्सकीय राय लें. कंज़्यूमरों को अधिक जानकारी के लिए वहाँ संपर्क करने की राय दी गई है, जहाँ से उन्होंने खरीदा है. बृहस्पतिवार (18 अप्रैल, 2024) को ये आदेश जारी किया गया. ये मसाले सामान्यतः 50 ग्राम के पैकेट में आता है.

Related Articles

Back to top button