राष्ट्रीय

अमेठी, रायबरेली में कौन होगा कांग्रेस उम्मीदवार

congress candidate in amethi, raibareli : कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इसे लेकर संशय बरकरार है. इन सीटों पर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया खत्म होने में सिर्फ़ दो दिन बचे हैं. बीजेपी ने अमेठी से स्मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा है तो रायबरेली में वह कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी के नाम की घोषणा का प्रतीक्षा कर रही है. 

 

 

 

अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का अगुवाई किया है. बोला जा रहा है कि प्रियंका गांधी तो चुनाव लड़ने को तैयार हैं लेकिन पूर्व कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल नहीं. वे नहीं चाहते कि गांधी परिवार के तीनों सदस्य सांसद बनें.

अमेठी और रायबरेली सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक हुई थी लेकिन कोई निर्णय नहीं हुआ. सोनिया गांधी ने भी दोनों से उत्तरप्रदेश की इन 2 सीटों के लिए बात की है. बोला जा रहा है कि आज दोनों सीटों पर कांग्रेस पार्टी नेताओं के नाम का घोषणा हो सकता है.

गांधी परिवार के करीबी सहयोगी के एल शर्मा ने बोला कि लोग आशा कर रहे हैं कि गांधी परिवार के सदस्य अमेठी और रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने बोला कि इस मुद्दे पर बहुत जल्द निर्णय लिया जाएगा क्योंकि सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख तीन मई है.  

अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी उम्मीदवारों को लेकर संशय के बीच कांग्रेस पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बोला कि कोई भयभीत नहीं है और इस बारे में निर्णय की घोषणा अगले 24-30 घंटे में की जाएगी.

यह पूछे जाने पर कि फैसला लेने में देरी क्यों हो रही है और क्या कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा को चुनाव मैदान में उतारने से डर रही है? इस पर रमेश ने कहा, ‘कोई देरी नहीं हो रही है. क्या बीजेपी ने रायबरेली में अपने उम्मीदवार की घोषणा की है? स्मृति ईरानी अमेठी से मौजूदा सांसद हैं. भयभीत कोई भी नहीं है. चर्चा चल रही है और निर्णय लेने के लिए कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है.

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का प्रदेश नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका गांधी को रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है.

अमेठी सीट का अगुवाई 2004 से राहुल गांधी ने किया और वह लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए. वह 2019 में बीजेपी की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का अगुवाई करते हैं, जहां से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं.

वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का अगुवाई सोनिया गांधी ने किया. उससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का अगुवाई किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था.

Related Articles

Back to top button