अंतर्राष्ट्रीय

विभिन्न साइबर ऑपरेशनों ने एक दर्जन से अधिक अमेरिकी कंपनियों और सरकारी निकायों को बनाया निशाना

अमेरिकी राजकोष विभाग का विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय(ओएफएसी) ने ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स साइबर इलेक्ट्रॉनिक कमांड (आईआरजीसी-सीईसी) की ओर से दो कॉर्पोरेट संस्थाओं और दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों में शामिल चार व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाए हैं. इन संस्थाओं और व्यक्तियों ने स्पीयर फ़िशिंग और मैलवेयर हमलों सहित विभिन्न साइबर ऑपरेशनों के माध्यम से एक दर्जन से अधिक अमेरिकी कंपनियों और सरकारी निकायों को निशाना बनाया. इसके साथ ही, अमेरिकी इन्साफ विभाग और संघीय जांच ब्यूरो ने अमेरिकी संस्थाओं को लक्षित करने वाले साइबर अभियानों में उनकी किरदार के लिए चार व्यक्तियों के विरुद्ध अभियोग खोल दिया है.

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अवर सचिव ब्रायन ई नेल्सन ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को कमजोर करने और अमेरिकी नागरिकों को हानि पहुंचाने के लक्ष्य के साथ अमेरिकी हितों को लक्षित करने के लिए ईरानी साइबर अभिनेताओं के चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला. अमेरिका अभी भी इन द्वेषपूर्ण नेटवर्कों की गतिविधियों को खुलासा करने और उनमें बाधा डालने के लिए सरकारी क्षेत्रों में एक सर्वव्यापी रणनीति का इस्तेमाल करने के लिए समर्पित है.

ईरानी साइबर अपराधियों ने निजी नागरिकों और सरकारी एजेंसियों के विरुद्ध स्पीयर फ़िशिंग और सोशल इंजीनियरिंग प्रयासों से लेकर जरूरी बुनियादी ढांचे पर रैंसमवेयर हमलों तक, शत्रुतापूर्ण साइबर हमलों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका को निशाना बनाना जारी रखा है. ईरानी गवर्नमेंट द्वारा प्रायोजित साइबर संचालन के मुख्य आयोजकों में से एक, आईआरजीसी-सीईसी संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर और बाहर दोनों स्थान अपने संचालन के लिए प्रमुख कंपनियों के एक नेटवर्क का इस्तेमाल करता है. हालाँकि इन अग्रणी कंपनियों के प्रबंधन और प्रमुख कार्यकर्ताओं को आईआरजीसी-सीईसी के लिए उनकी सहायता के बारे में पता है, लेकिन ईरानी जनता अभी भी इन संगठनों के असली संबंधों और आईआरजीसी-सीईसी द्वारा उनका इस्तेमाल करने के गैरकानूनी उपायों से काफी हद तक अनभिज्ञ है.

संशोधित कार्यकारी आदेश (ईओ) 13224, जो आतंकवाद विरोधी शक्ति स्थापित करता है, का वर्तमान प्रवर्तन कार्रवाई को पूरा करने में पालन किया जाता है. विशेष रूप से, आईआरजीसी-सीईसी को 12 जनवरी, 2018 को ईओ 13606 के मुताबिक मान्यता दी गई थी, क्योंकि यह आईआरजीसी से संबद्ध था, जिसे 13 अक्टूबर, 2017 को ईओ 13224 के मुताबिक नामित किया गया था. छह आईआरजीसी-सीईसी ऑफिसरों को पहले नामित किया गया था. हाल की साइबर कार्रवाइयों के उत्तर में फरवरी 2024 में ओएफएसी द्वारा. प्रमुख बुनियादी ढांचा प्रणालियों तक अनधिकृत पहुंच गंभीर खतरे पैदा करती है, संभावित रूप से सार्वजनिक कल्याण और मानवीय मुद्दों पर नकारात्मक असर डालती है, भले ही इन कार्यों से जरूरी सेवाओं को हानि न पहुंचे.

आईआरजीसी-सीईसी ने शत्रुतापूर्ण साइबर गतिविधि के सूत्रधार के रूप में मेहरसाम अंदिशेह साज़ निक (एमएएसएन) सहित प्रमुख कंपनियों की पहचान की है, जिन्हें पहले महक रेयान अफ़ज़ार के नाम से जाना जाता था. एमएएसएन के दो पूर्व सदस्यों, अलीरेज़ा शफ़ी नसाब और रेज़ा काज़ेमीफ़र रहमान को अमेरिकी संगठनों पर साइबर हमलों से जोड़ा गया है. आईआरजीसी-सीईसी की ओर से, एक अन्य अग्रणी कंपनी, ददेह अफ़ज़ार अरमान (डीएए) ने भी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभियान चलाया है. डीएए होसेन मोहम्मद हारुनी और कोमिल बरदारन सलमानी जैसे लोगों को रोजगार देता है, जो स्पीयर फ़िशिंग अभियानों से जुड़े हुए हैं, जिन्होंने ट्रेजरी विभाग जैसे अमेरिकी संगठनों को लक्षित किया है.

नामित व्यवसायों और लोगों के स्वामित्व वाली सभी संपत्तियां और भलाई जो अमेरिका में स्थित हैं या अमेरिकी नागरिकों के स्वामित्व में हैं, इन तरीकों के उत्तर में प्रतिबंधित हैं और ओएफएसी को सूचित करने की जरूरत है. इसके अलावा, अवरोधन उन संस्थाओं पर भी लागू होता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, अकेले या सामूहिक रूप से, एक या अधिक अवरुद्ध व्यक्तियों के स्वामित्व में हैं. जब तक ओएफएसी द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाता है, तब तक नामित या वरना प्रतिबंधित व्यक्तियों की संपत्ति या संपत्ति में हितों से जुड़े लेनदेन अक्सर निषिद्ध होते हैं.

वित्तीय संस्थान और अन्य संगठन यदि स्वीकृत व्यक्तियों और कंपनियों के साथ लेन-देन या वार्ता करते हैं तो उन्हें दंड या कानूनी कार्रवाई का सामना करने का जोखिम उठाना पड़ता है. इन प्रतिबंधों में विशिष्ट व्यक्तियों को या उनके फायदा के लिए धन, उत्पाद या सेवाएँ देना और साथ ही ऐसे संगठनों से दान या उपहार स्वीकार करना शामिल है.

ओएफएसी द्वारा लगाए गए दंड उसकी पदनाम शक्ति के साथ-साथ लागू कानूनों के अनुपालन में व्यक्तियों को प्रतिबंध सूची से हटाने की उसकी तत्परता पर आधारित हैं. दंड का मुख्य लक्ष्य दंडात्मक असर के बजाय रचनात्मक व्यवहार बदलाव को बढ़ावा देना है. विशेष रूप से नामित नागरिकों और अवरुद्ध व्यक्तियों की सूची (एसडीएन सूची) सहित किसी भी ओएफएसी सूची से हटाने का निवेदन करने के ढंग के बारे में जानकारी के लिए ओएफएसी के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और व्यापक निष्कासन प्रक्रिया निर्देश देखें.

Related Articles

Back to top button