अंतर्राष्ट्रीय

रूस में हमला करने वाला एक आतंकी पकड़ाया

मॉस्को: आज सामने आए एक रोंगटे खड़े कर देने वाले वीडियो में, हाल में रूस में हुए आतंकवादी हमले में शामिल आतंकियों में से एक से पूछताछ ऐसे जघन्य कृत्यों के दंग करने वाले कारणों का खुलासा हुआ है. फुटेज में गिरफ्तारी के बाद के तनावपूर्ण क्षणों को कैद किया गया है, जो चरमपंथी विचारधारा और वित्तीय प्रोत्साहन से प्रेरित क्रिमिनल के दिमाग की एक झलक पेश करता है.

संदिग्ध शांति से हमले में अपनी किरदार स्वीकार करता है, और तुर्की से रूस तक की अपनी यात्रा और पैसों के बदले बेगुनाह लोगों की जान लेने के अपने भयावह मिशन के बारे में चौंकाने वाले विवरण का खुलासा करता है. जब उससे पूछा गया कि उन्होंने इस तरह की अत्याचार का सहारा क्यों लिया, तो उनकी प्रतिक्रिया जितनी साफ थी उतनी ही परेशान करने वाली भी थी: “पैसे के लिए, पांच लाख रूबल.

जैसे-जैसे पूछताछ आगे बढ़ती है, यह साफ हो जाता है कि पैसों पुरस्कार के लालच ने संदिग्ध को अत्याचार करने के लिए प्रेरित करने में जरूरी किरदार निभाई. उसने कबूल किया कि उसे परिणामों की परवाह किए बिना हमले को अंजाम देने का निर्देश दिया गया था, सिर्फ़ बड़ी धनराशि के वादे से प्रेरित होकर. उग्रवाद की ताकतों द्वारा प्रचारित मानव जीवन के प्रति क्रूर उपेक्षा को रेखांकित करते हुए, उसने स्वीकार किया, “एक इस्लामी मौलवी ने मुझसे बोला कि जाओ और लोगों को मार डालो, चाहे वे किसी भी प्रकार के हों.

इसके अलावा, संदिग्ध ने अपनी भर्ती प्रक्रिया के बारे में जरूरी जानकारी का खुलासा किया है, जो चरमपंथी समूहों द्वारा व्यक्तियों को कट्टरपंथी बनाने और हिंसक उद्देश्यों के लिए संगठित करने के लिए अपनाई गई खतरनाक रणनीति पर प्रकाश डालता है. उन्होंने खुलासा किया कि उनसे एक इस्लामी मौलवी के सहायक ने संपर्क किया था, जिसे वह टेलीग्राम पर फॉलो करते हैं, उन्होंने चरमपंथी विचारधारा के प्रसार और कमजोर व्यक्तियों की भर्ती को सुविधाजनक बनाने में औनलाइन प्लेटफार्मों की किरदार पर प्रकाश डाला. बता दें कि, रूस में हुए आतंकवादी हमले में अब तक 115 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button