अंतर्राष्ट्रीय

हमास ने इजरायली बंधकों के नए वीडियो जारी कर इजरायल को फिर भड़काया

Gaza Cease Fire: गाजा पट्टी में इजरायल और हमास आतंकवादियों के बीच युद्ध को 200 दिन से अधिक समय हो गया लेकिन, अभी तक न हमास ने घुटने टेके हैं और न ही इजरायल ने हमले कम किए हैं. हालांकि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम की वार्ता भी चल रही है. शनिवार को हमास ने इजरायली बंधकों के नए वीडियो जारी कर इजरायल को फिर भड़काया. इजरायल ने हमास को युद्धविराम का ऑफर देते हुए इसे अंतिम मौका बोला है. इधर, इजरायल ने हमास को प्रस्ताव भेजा, उधर, मध्य और दक्षिणी गाजा में अंधाधुन्ध हमले किए. इजरायली बमवर्षा में 22 लोगों की मृत्यु हो गई. मरने वालों में अधिकांश मासूम थे.

इजरायल द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास का बोलना है कि उसे गाजा में संभावित युद्धविराम के बारे में अपने नवीनतम प्रस्ताव पर इजरायल की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिल गई है और उत्तर देने से पहले वह डॉक्यूमेंट्स का शोध करेगा. गाजा के उप प्रमुख खलील अल-हया ने एक बयान में कहा, “हमास को 13 अप्रैल को मिस्र और कतरी मध्यस्थों को प्रस्तुत प्रस्ताव पर जायोनी कब्जे की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिली है.

गाजा पट्टी पर इजरायल-हमास के बीच छह महीने से अधिक के युद्ध के बाद, संघर्ष विराम लाने के लिए वार्ता पर अड़ंगा लगातार बना हुआ है. एक तरफ हमास अपनी मांगों पर अड़ा हुआ है कि इजरायल के साथ किसी भी समझौते से फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के युद्ध का अंत होना चाहिए. उधर, इजरायल ने हमास के हर गुर्गे के खात्मे तक युद्ध न रोकने की बात कही है.

इजरायल बोला- हमास के पास अंतिम मौका
नाम न छापने की शर्त पर मध्यस्थता से जुड़े एक अधिकारी ने बोला कि इज़रायल के पास देने के लिए कोई नया प्रस्ताव नहीं है, हालांकि वह एक सीमित संघर्ष विराम पर विचार करने को तैयार है. इजरायल की शर्त है कि चर्चा से पहले हमास उसके 33 बंधकों को रिहा रहे. संयुक्त राज्य अमेरिका और 17 अन्य राष्ट्रों ने हमास से युद्ध खत्म करने के लिए सभी बंदियों को रिहा करने की अपील की है. वहीं, हमास ने बोला कि वह “हमारे लोगों की जरूरतों और अधिकारों को ध्यान में रखने वाले किसी भी विचार या प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं”. हालांकि, हमास अपनी प्रमुख मांग पर अड़ा है कि इजरायल गाजा पर अपना युद्ध खत्म करे और स्थायी युद्धविराम का आह्वान करे, तभी वह उसके सभी बंधकों को रिहा करने पर राजी होगा.

गाजा में इजरायली हमले में 22 की मौत
उधर, वार्ता के बीच मध्य और दक्षिणी गाजा पर शनिवार को इजरायली हवाई हमलों के कारण कम से कम 22 फिलिस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. फिलिस्तीनी सूत्रों ने यह जानकारी दी. फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने ‘शिन्हुआ’ को कहा कि इजरायली युद्धक विमानों ने मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर में एक जनसंख्या वाले घर को कई मिसाइलों से निशाना बनाया, जिसमें चार बच्चों सहित नौ फिलिस्तीनियों की मृत्यु हो गई और 30 अन्य घायल हो गए.

Related Articles

Back to top button