अंतर्राष्ट्रीय

भारत की तरह नेपाल भी सीमा पर बनाएगा बैरियर

आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए नेपाल सीमा पर चाक, चौबंद व्यवस्था किए जा रहे है. सीमा सुरक्षा को लेकर सोमवार को नेपाल और हिंदुस्तान के पांच जिलों के डीएम और एसपी और एसएसबी के अफसरों की बैठक हुई. इसमें डीआईजी देवीपाटन मंडल भी शामिल हुए.

बैठक में तय किया गया कि हिंदुस्तान के साथ ही नेपाल भी अपने क्षेत्र में बैरियर बनाकर सीमा पार करने वाले अराजतकतत्वों की नज़र करेगा. इसके साथ ही दोनों राष्ट्र अपने-अपने यहां एक्टिव अपराधियों की सूची तैयार कर एक दूसरे को सौंपेंगे. इसके अतिरिक्त चुनाव के दौरान 48 घंटे तक सीमा सील करने पर भी चर्चा की गई. इसके साथ ही प्रमुख जगहों पर सीसीटीवी कैमरों से नज़र भी होगी. सीमा पार करने वाले लोगों को बिना आईडी प्रूफ दिखाए आने और जाने भी नहीं दिया जाएगा. यह सब बातें सुरक्षा को लेकर तय की गई हैभारत- नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा स्थित आईसीपी रुपईडीहा बैठक भवन में सोमवार को हिंदुस्तान और नेपाल के कई जिलों के ऑफिसरों की संयुक्त बैठक हुई. बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा पर चौकसी बरतने, अपराधियों पर लगाम लगाने सहित कई विषयों पर चर्चा की गई. बैठक में ऑफिसरों ने लोकसभा चुनाव के दिन सीमा पर विशेष नज़र रखने की बात कही. साथ ही नशीला पदार्थों की तस्करी, अपराधियों की धरपकड़ सीमा के दोनों तरफ कैसे की जाए जिससे अंतर्राष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर अपराधियों को संरक्षण ना मिल सके आदि महत्पूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर कार्ययोजना बनाई.इस दौरान नेपाल राष्ट्र के ऑफिसरों ने कहा कि नेपाल देश की ओर से जरूरी स्थानों पर बैरियर लगाए जाएंगे. बैठक में हिंदुस्तान से देवीपाटन मंडल डीआईजी अमरेंद्र प्रसाद सिंह, डीएम बहराइच मोनिका रानी, एसपी वृंदा शुक्ला, डीएम बलरामपुर अरविंद सिंह, एसपी केशव कुमार, एसपी श्रावस्ती घनश्याम चौरसिया, डीएम और एसपी पीलीभीत और लखीमपुर खीरी, एसएसबी 42वीं वाहिनी के उपकमाडेंट अनिल यादव, पार्थ सारथी शामिल रहे. वहीं, नेपाल से बांके डीएम श्रवण कुमार, एसपी सुभाष चंद्र बोहरा, दांग डीएम राम बंधु सुवेदी, एसपी राम बहादुर केसी, बर्दिया, कंचनपुर, कैनाली आदि जिलों के डीएम-एसपी सहित 30 बटालियन एसपी बिमल दांगी उपस्थित रहे. वर्चुअल लखनऊ के आईजी और पदाधिकारी गण भी उपस्थित रहे.

बहराइच में ही नेपाल की 105 किलोमीटर खुली सीमा

लोकसभा चुनाव के दौरान सीमापार से अराजकतत्वों द्वारा खलल डाली जा सकती है. इसको लेकर पुलिस और एसएसबी ने तैयारी तेज कर दी है. सीमावर्ती जिले बहराइच में ही करीब 105 किलोमीटर खुली सीमा नेपाल की पड़ती है. इसके अतिरिक्त श्रावस्ती, बलरामपुर, पीलीभीत और लखीमपुर खीरी जिले से भी नेपाल की खुली सीमा है. इस क्षेत्र में जंगल भी काफी मात्रा में है. ऐसे में क्रिमिनल जंगल के रास्ते भी आ सकते है. इन सब बातों को ध्यान रखते हुए सीमा पर प्रबंध चाकचौबंबद की जा रही ह

Related Articles

Back to top button