स्वास्थ्य

जानें धमनियों में ब्लॉकेज के लक्षणों के बारें में…

Artery Signs: धमनियों में रुकावट की परेशानी को मेडिकल भाषा में एथेरोस्क्लेरोसिस (ATHEROSCLEROSIS) बोलते हैं. यह कंडीशन तब पैदा होती है, जब हमारी आर्टरी में प्लाक का निर्माण होने लगता है. इसके कारण हमारा दिल द्वारा शरीर के बाकी हिस्सों ऑक्सीजन रिच रक्त और पोषक तत्वों को ले जानी वाली धमनियां संकुचित, मोटी और सख्त हो जाती हैं.

इससे शरीर में ब्लड फ्लो या सर्कुलेशन भी कम हो जाता है. प्लाक फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के बना एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो धमनियों के संकुचन और रक्त प्रवाह में बाधा बनता है. इसके कारण कई बार पट्टिका फट भी सकती है, जिससे लोगों को त्वचा में रक्त के थक्के जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती है. धमनियों में ब्लॉकेज की परेशानी शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है. यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह परेशानी लंबे समय में दिल बीमारी और स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है.

लेकिन अच्छी बात यह है कि इसे धमनियों में ब्लॉकेज के लक्षणों को पहचानकर आप समय रहते हैं, इसका इलाज प्राप्त कर सकते हैं और गंभीर हानि से बच सकते हैं.

आर्टीरी में रुकावट का संकेत हो सकता है

दिल का दौरा

आर्टीरी में रुकावट होने पर दिल का दौरा हो सकता है. इसके लक्षण में छाती में दर्द, असहमति, चक्कर आना, उफान, और ब्रेथलेसनेस शामिल हो सकते हैं.

ब्लड प्रेशर

उच्च ब्लड प्रेशर के कई लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि सिरदर्द, धौंस, थकान, ब्लरिंग या ध्यान केंद्र में संकट, और दिल की धड़कन में बदलाव.

एक्सट्रीमिटीज में ठंडा या दर्द

अधिक आर्टीरी संकेत एक्सट्रीमिटीज में ठंडाई या दर्द शामिल हो सकते हैं, जिसमें हाथों और पैरों का सिर या दर्द या अस्थिरता शामिल हो सकता है.अगर आपको इन संकेतों में से किसी भी संकेत का अनुभव होता है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button