अंतर्राष्ट्रीय

फ्रांस ने Paris Olympics के लिए विदेशी पुलिस से मांगी मदद

पेरिस. फ्रांस का बोलना है कि उसने 46 राष्ट्रों से पूछा है कि क्या वे इन गर्मियों में पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा में सहायता के लिए दो हजार से अधिक पुलिस अधिकारी उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं. आयोजक संभावित हमलों के विरुद्ध कड़ी सतर्कता बरतते हुए एक सदी में फ्रांसीसी राजधानी के पहले खेलों के लिए सुरक्षा योजना को आखिरी रूप दे रहे हैं. 

आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को बोला कि विदेशी सुरक्षा सहायता के लिए निवेदन जनवरी में किया गया था जिसमें लगभग दो हजार 185 सुरक्षाकर्मियों की मांग की गई थी. मंत्रालय ने बोला कि ऑफिसरों से खेलों की सुरक्षा और ‘दर्शकों के अनुभव’ तथा ‘अंतरराष्ट्रीय योगदान को मजबूत करने’ में सहायता मांगी गई है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए मेजबान राष्ट्रों का एक सामान्य दृष्टिकोण है.’’

इसमें बोला गया है कि फ्रांस ने 2022 में कतर में फुटबॉल विश्व कप में अपने 200 जवानों को भेजा था और पिछले वर्ष फ्रांस द्वारा आयोजित रग्बी विश्व कप की सुरक्षा के लिए यूरोपीय राष्ट्रों के 160 सुरक्षाबल आए थे. इसके अतिरिक्त सेना के जनरल स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल पियरे गौडिलियेर ने बोला कि फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय ने अन्य राष्ट्रों से ‘छोटी संख्या’ में सेना कर्मियों की मांग की है जो खोजी कुत्तों की टीमों सहित खेलों में ‘बहुत विशिष्ट’ कार्यों में सहायता कर सकें. पोलैंड के रक्षा मंत्री ने बोला कि उनका राष्ट्र पेरिस खेलों के लिए सैनिक भेजेगा.

 

Related Articles

Back to top button