अंतर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के बाद उड़ गई चीन की सेना की नींद

भारत और चीन के बीच बयानबाजी का दौर जारी है. इस बार गलवान या तवांग नहीं बल्कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश को अपने पिटने की नयी स्थान के रूप में चुना है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के बाद चीन की सेना की नींद उड़ गई. इसी बौखलाहट में चीन ने अपनी सेना को लद्दाख के पास उतार दिया. चीन की सेना लद्दाख से सटे शिनजियांग प्रांत के पास काराकोरम क्षेत्र में सेना अभि्यास किया. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के लाइव फायर अभ्यास में सतह से हवा में मार करने वाली उन्नत मिसाइल प्रणाली का प्रदर्शन किया गया. परीक्षण के वीडियो फुटेज को वीबो पर 514,000 से अधिक बार देखा गया. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा लाइव-फायर अभ्यास पूर्वी लद्दाख के पार एक रणनीतिक करकोरम पठार में हुआ, जहां चीन और हिंदुस्तान 2020 से सेना गतिरोध में बंद हैं. जून 2020 से चीन और हिंदुस्तान तनावपूर्ण सेना गतिरोध में हैं, जिसमें हजारों सैन्यकर्मी असली नियंत्रण रेखा पर तैनात हैं, जो असली सीमा है जो दो एशियाई महाशक्तियों को विभाजित करती है.

भले ही पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीनी और भारतीय पक्ष के कम से कम 50,000 सैनिक एक-दूसरे का सामना कर रहे हैं, लेकिन तनावपूर्ण सीमा के दुर्लभ क्षेत्रों में सैनिकों की कहीं अधिक बड़ी तैनाती के लिए जाना जाता है. चीन ने ये अभ्यास ऐसे समय में किया जब अरुणाचल प्रदेश को लेकर हिंदुस्तान चीन के बीच बयानबाजी चल रही है. चीन शायद ये भूल गया है कि उसके पीठ के पीछे से वार करने के बाद इंडियन आर्मी के जवानों ने किस तरह चीनी सेना के सैनिकों को भगाया था. सामने आए वीडियो में चीनी सेना के तोपों और गुजरते टैंकों की पोजिशन और फायरिंग करते हुए दिखाया गया है.

बात यदि अरुणाचल प्रदेश की करें तो वो हिंदुस्तान का हिस्सा प्रारम्भ से था और आगे भी रहेगा. चीन को इससे विरोध है. उसे पता है कि यदि अरुणाचल में हिंदुस्तान विकास के कार्य करेगा तो उससे लाभ होगा. इसलिए वो कभी अरुणाचल के नाम बदलने की प्रयास में लगा रहता है तो कभी अरुणाचल के खिलाड़ियों को अपने राष्ट्र में खेलने की अनुमति तक नहीं देता. अरुणाचल में हिंदुस्तान के किसी भी नेता के आने का चीन हमेशा से विरोध करता है. लेकिन हिंदुस्तान की ताकत के आगे वो झुक गया है. लेकिन अब चीन के इस कदम के बाद हिंदुस्तान क्या करेगा इस पर सभी की नजरें हैं.

 

Related Articles

Back to top button