अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों की मौत से भड़का चीन

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बीते दिनों हुए आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों की मृत्यु हो गई थी. अब चीन ने इस मुद्दे में कड़ा रुख अपनाया है. चीन की एक कंपनी ने इसी अशांत प्रांत में एक जलविद्युत परियोजना में निर्माण कार्य रोक दिया है और सैकड़ों मजदूरों को काम से हटा दिया है. जानकारी के मुताबिक, पावर कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन ऑफ चीन ने निर्माण संबंधी कार्यों को निलंबित करके यहां 2,000 से अधिक मजदूरों को काम से हटा दिया है.

5 चीनी मारे गए थे

बीते दिनों खैबर पख्तूनख्वा के शांगला की बिशाम तहसील में विस्फोटक से भरे एक गाड़ी ने दूसरे गाड़ी को भिड़न्त मार दी थी जिसके बाद भयंकर धमाका हुआ. जिस गाड़ी को निशाना बनाया गया उसमें कई चीनी नागरिक सवार थे, जिसमें से 5 लोगों की मृत्यु हो गई है. वहीं, एन्य नागरिक की भी मृत्यु हुई है. हमले को लेकर चीन की ओर से इस हमले की जिम्मेदारी भी किसी ने नहीं ली है.

चीनी नागरिकों पर पहले भी हुए हैं हमले

गौरतलब है कि, बीते कुछ सालों में पाक में चीनी नागरिकों पर होने वाले हमलों में बढ़ोत्तरी हुआ है. इन हमलों में अब तक कई चीनी नागरिकों की मृत्यु हो चुकी है. ज्यादातर हमले खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के क्षेत्र में हुए हैं. बलूचिस्तान में क्षेत्रीय जनसंख्या पाक गवर्नमेंट के विरुद्ध है, बावजूद इसके चीन ने यहां भारी निवेश कर रखा है.

दुश्मनों द्वारा किया गया हमला

चीनी नागरिकों पर हुए हमले के बाद पाक का भी बयान सामने आया है. विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जाहरा बलूच ने दुश्मनों की पहचान खुलासा किए बिना बोला है कि पाक और चीन घनिष्ठ मित्र हैं. हमें इस बात को लेकर कोई शक नहीं है कि यह आतंकवादी धावा पाकिस्तान-चीन मित्रता के दुश्मनों द्वारा किया गया था. उन्होंने बोला कि पाक “आतंकवादियों और उनके मददगारों को इन्साफ के दायरे में लाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

Related Articles

Back to top button