अंतर्राष्ट्रीय

दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी समेत इन कार्रवाइयों पर रखेंगे करीब से नजर :मैथ्यू मिलर

भारत के कड़े विरोध के बावजूद अमेरिका ने एक बार फिर हिंदुस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी की है. पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और अब अमेरिका ने कांग्रेस पार्टी पार्टी के बैंक एकाउंट को फ्रीज करने पर अपनी राय जाहिर की है. हिंदुस्तान गवर्नमेंट द्वारा मंगलवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब करने के बाद बिडेन प्रशासन की ओर से यह बयान आया.

अमेरिका ने क्या कहा?
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बोला कि हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी समेत इन कार्रवाइयों पर करीब से नजर रखेंगे. मिलर विदेश मंत्रालय द्वारा नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के कार्यवाहक उपाध्यक्ष ग्लोरिया बारबेना को हिंदुस्तान द्वारा तलब करने के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज करने पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे.

कोई अनर्थ नहीं होना चाहिए
मिलर ने बोला कि हम कांग्रेस पार्टी पार्टी के आरोपों से भी अवगत हैं कि कर ऑफिसरों ने उनके कुछ बैंक खातों को इस तरह से फ्रीज कर दिया है कि आनें वाले चुनावों में कारगर ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण होगा. अमेरिका सभी मुद्दों पर निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है. उन्होंने बोला कि वह किसी निजी कूटनीतिक वार्ता के बारे में बात नहीं कर रहे हैं लेकिन निश्चित रूप से वह निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं. उन्होंने एजेंसी से वार्ता में बोला कि इस पर किसी को विरोध नहीं होनी चाहिए.

भारत ने दर्ज कराया था कड़ा विरोध
इससे पहले बुधवार को हिंदुस्तान ने अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया था. सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोध जताया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के ऑफिसरों ने अमेरिकी मिशन की कार्यवाहक उपाध्यक्ष ग्लोरिया बर्बेना को साउथ ब्लॉक कार्यालय में बुलाया. बैठक 30 मिनट से अधिक समय तक चली.

 

Related Articles

Back to top button