राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी से जुड़े धनशोधन के मामले में ED ने उत्तराखंड के एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘डार्क वेब’ की सहायता से संचालित अंतर्राष्ट्रीय नशीला पदार्थ स्मग्लिंग से जुड़े धनशोधन के एक मुद्दे में उत्तराखंड के एक आदमी को शनिवार को अरैस्ट किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

‘डार्क वेब’ इंटरनेट का वह हिस्सा है, जहां तक आम ‘सर्च इंजन’ की पहुंच नहीं होती है और इस तक विशेष ‘वेब ब्राउजर’ के जरिए ही पहुंचा जा सकता है. अमेरिका के नशीला पदार्थ रोधी प्राधिकारियों ने हिंदुस्तान से इस रैकेट का भंडाफोड़ करने में सहायता मांगी थी जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने यह कार्रवाई की है.

सूत्रों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने हल्द्वानी शहर से परविंदर सिंह को धनशोधन रोकथाम कानून के अनुसार हिरासत में ले लिया. उन्होंने कहा कि संघीय धन शोधन रोधी एजेंसी ने शुक्रवार को सिंह के परिसरों पर छापा मारा था और थोड़ी देर पूछताछ के बाद उसे अरैस्ट कर लिया था.

सूत्रों ने कहा कि ऐसा इल्जाम है कि सिंह ‘‘द सिंह ऑर्गेनाइजेशन’’ नामक अंतर्राष्ट्रीय नशीला पदार्थ स्मग्लिंग रैकेट चलाता है और उसने डार्क वेब के लिंक का इस्तेमाल कर नशीला पदार्थ बेचे. उन्होंने दावा किया कि नशीला पदार्थ की बिक्री से मिली धनराशि ‘क्रिप्टो करेंसी’ के जरिए एकत्रित की गयी.

Related Articles

Back to top button