अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिणी लेबनान में हिज्जबुल्ला फील्ड कमांडर समेत तीन लोगों की हुई मौत

दक्षिणी लेबनान में हिज्जबुल्ला फील्ड कमांडर समेत तीन लोगों की मृत्यु हो गई. लेबनानी सिक्योरिटी सूत्रों का बोलना है कि आधे वर्ष में एक हफ्ते के युद्धविराम के बाद फिर से अत्याचार में वृद्धि हुई है.

“हम आगे की योजना बना रहे हैं. इजरायल की जमीन पर इतनी मिसाइलों और ड्रोन्स से हमले का उत्तर दिया जाएगा.” इजरायली सेना के मुखिया हरेजी हलेवी ने साफ किया कि ईरान से बदला लिया जाएगा. पहली बार है जब इजरायल ने आधिकारिक तौर पर उत्तर देने की बात स्वीकारी है. इससे पहले सूत्रों के हवाले से दावे किए जा रहे थे. दरअसल, 13 अप्रैल की रात तो इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से धावा हुआ जिसकी जिम्मेदारी ईरान ने ली. हमले में इजरायल को कोई बड़ा हानि तो नहीं हुआ. लेकिन उसकी साख को बड़ा धक्का लगा. अभी तक के इतिहास में ईरान ने इजरायल पर कभी सीधा धावा नहीं किया था. जिसके बाद से ही इस बात को लेकर सभी की निगाहें टिकी हैं कि जवाबी कार्रवाई इजरायल की तरफ से कैसे की जाएगी. पूरे मीडिल ईस्ट में तनाव का माहौल है. दक्षिणी लेबनान में हिज्जबुल्ला फील्ड कमांडर समेत तीन लोगों की मृत्यु हो गई. लेबनानी सिक्योरिटी सूत्रों का बोलना है कि आधे वर्ष में एक हफ्ते के युद्धविराम के बाद फिर से अत्याचार में वृद्धि हुई है.

इजरायली सेना और लेबनान के हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी में आतंकी समूह ने उत्तरी इजरायल में दो हमलावर ड्रोन लॉन्च किए. मीडिया रिपोर्टों और क्षेत्रीय ऑफिसरों के अनुसार, हिजबुल्लाह ड्रोन हमले में तीन लोग हल्की रूप से घायल हो गए. इज़राइल रक्षा बलों ने बोला कि विस्फोटक से भरे दो ड्रोनों ने बीट हिलेल के उत्तरी समुदाय के पास के इलाकों पर धावा किया. हिज़्बुल्लाह और इज़रायली सेना ने पुष्टि की है कि दक्षिणी लेबनान में एक कार पर ड्रोन हमले में सशस्त्र समूह का एक कमांडर मारा गया. इस्माइल यूसुफ बाज पर धावा तब हुआ जब हिजबुल्लाह ने इजरायली आयरन डोम बैटरी पर धावा करने का दावा किया, जिससे इजरायली चालक दल हताहत हो गए. इजरायली सेना ने बोला कि इस्माइल यूसुफ बाज इजरायल पर एंटी टैंक और मिसाइल हमलों की योजना बनाने में शामिल था.

इज़रायली सेना ने बोला कि उसके विमान ने हिज़्बुल्लाह के तटीय क्षेत्र के कमांडर इस्माइल यूसुफ़ बाज़ पर धावा किया और उन्हें मार गिराया. आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि सीमा से लगभग 15 किलोमीटर (नौ मील) दूर ऐन बाल में एक कार पर इजरायली हमले में एक आदमी की मृत्यु हो गई, बाद में बोला गया कि “दुश्मन के युद्धक विमानों” ने ऐन बाल से लगभग 10 किलोमीटर दूर शेहबिया में दो कारों पर धावा किया.

Related Articles

Back to top button