अंतर्राष्ट्रीय

चीन ने फिर दिखाई दादागिरी, ताइवान के आसपास मंडराए 36 चीनी जंगी जहाज

चीन और ताइवान के बीच की तकरार बढ़ती नजर आ रही है. दरअसल, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसने शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर ताइवान के आसपास 36 चीनी विमान और छह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) जहाजों देखे हैं. लगातार चीन की ओर से ऐसी हलचल देखी जा रही है, जिसमें यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान रक्षा मंत्रालय ने कहा, “आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास एक्टिव 32 PLA विमान और 5 PLAN जहाजों का पता चला. 20 विमान ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी ADIZ में प्रवेश कर गए. #ROCArmedForces ने स्थिति की नज़र की है और प्रतिक्रिया देने के लिए मुनासिब बलों को नियुक्त किया है.

यह ताइवान द्वारा गुरुवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक 24 घंटों के भीतर 32 चीनी विमानों का पता लगाने के बाद ये अपडेट आया है. मंत्रालय ने बोला कि तेरह विमान ताइवान के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश कर गए.

ग्रे जोन रणनीति को दिया बढ़ावा

ताइवान न्यूज के अनुसार, सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सेना विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में गौरतलब वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का इस्तेमाल बढ़ा दिया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ग्रे जोन रणनीति को स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे एक कोशिश के रूप में परिभाषित किया गया है, जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े इस्तेमाल के बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का कोशिश करता है.

पहले भी लगातार ट्रैक हो रही विमान और जहाज

इस महीने ताइवान ने चीनी सेना विमानों को 185 बार और नौसैनिक जहाजों को 113 बार ट्रैक किया है. इससे पहले भी बीते रविवार को ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने अपने सीमा के आसपास नौ चीनी सेना विमानों और पांच नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया. राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बोला कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार भी किया.

Related Articles

Back to top button