अंतर्राष्ट्रीय

गाजा में इजराइल हमलों में अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों और उनके फलस्तीनी वाहन चालक की हुई मौत

गाजा पट्टी: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में उन लोगों की मृत्यु भी हो रही है जिनका इस युद्ध से कोई सरोकार नहीं है. ये वो लोग हैं जो मानवीय आधार पर युद्ध पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आए हैं. गाजा में इजराइल के हमलों में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के लिए काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय सहायता कर्मियों और उनके फलस्तीनी गाड़ी चालक की मृत्यु हो गई है. गाजा के चिकित्सकीय ऑफिसरों ने इस बारे में जानकारी दी. सहायता कर्मियों और गाड़ी चालक ने पोत से उत्तरी गाजा भेजी गई खाद्य सामग्री और अन्य राहत सामग्री पहुंचाने में सहायता की, जिसके बाद हुए इजराइली हमले में उनकी मृत्यु हो गई.

पासपोर्ट से हुई पहचान 

इजराइल की तरफ से किए गए इस हमले के एक वीडियो फुटेज भी सामने आया है जिसमें मध्य गाजा शहर दीर अल-बलाह के अल-अक्सा मार्टर्स हॉस्पिटल में पांच मृतशरीर नजर आ रहे हैं. चिकित्साकर्मियों ने मृतकों में से तीन के पासपोर्ट दिखाए, जिनके अनुसार, वो ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और पोलैंड के नागरिक थे. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि चौथा सहायता कर्मी किस राष्ट्र का नागरिक था.

कार पर हुआ हमला 

शवों को हॉस्पिटल लाने वाले दल में शामिल ‘ ‘पैलिस्टिनीअन रेड क्रीसेंट’ के एक चिकित्साकर्मी महमूद साबित ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को कहा कि सहायता कर्मियों ने साइप्रस से पोत के जरिए कुछ घंटों पहले आई राहत सामग्री को पहुंचाने के बाद जब उत्तरी गाजा को पार किया, उसके तुरंत बाद उनकी कार पर इजराइली धावा हुआ. इस हमले में सहायता कर्मियों और चालक की मृत्यु हो गई.

पहुंचाई गई थी राहत सामग्री 

फिलहाल, धावा करने वाले की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है और इजराइली सेना ने इस संबंध में पूछे गए प्रश्नों का कोई उत्तर नहीं दिया है. सोमवार को आए सहायता पोतों के जरिए लगभग 400 टन खाद्य सामग्री और राहत सामग्री भेजी गई जिसका व्यवस्था संयुक्त अरब अमीरात और जाने माने शेफ जोस एंड्रेस की ओर से स्थापित ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ ने किया था.

Related Articles

Back to top button