अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल-हमास युद्ध के चलते गाजा में अकाल पहुंचा चरम पर…

तेल अवीव: इजरायल-हमास युद्ध के बीच जो कतर राष्ट्र संघर्ष विराम समझौता कराने और इजरायली बंधकों की रिहाई कराने में मददगार बना था, अब उसी राष्ट्र के न्यूज चैनल का पीएम नेतन्याहू ने पर ही कतर दिया है. यानि कतर के अल जजीरा चैनल को इजरायल में न्यूज कवरेज करने से रोक दिया गया है. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को बोला कि उनकी गवर्नमेंट ने इजरायल में कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक ‘अल जजीरा’ के कार्यालयों को बंद करने का निर्णय किया है.

नेतन्याहू ने ‘एक्स’ पर इस निर्णय की घोषणा की. हालांकि यह निर्णय कब से कारगर होगा, इस बारे में पता नहीं चल पाया है. इजरायल-हमास के युद्ध के दौरान इजरायल और चैनल के बीच संबंध में और अधिक तल्खी पैदा हुई है. यह निर्णय ऐसे समय भी हुआ है, जब कतर गाजा में युद्ध को लेकर इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते में सहायता कर रहा है. इजरायल का इल्जाम है कि अल-जजीरा पक्षपाती रिपोर्टिंग कर रहा है.

गाजा में अकाल 

इजरायल-हमास युद्ध के चलते गाजा में अकाल चरम पर पहुंच गया है. भुखमरी से फिलिस्तीनियों की जान को संकट है. ऐसे में संयुक्त देश भी बहुत चिंतित हो गया है. संयुक्त देश (संरा) की एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को बोला कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध को छह महीने से अधिक समय बीत जाने और फिलस्तीनी क्षेत्र में खाद्य आपूर्ति पर इजरायल द्वारा कड़े प्रतिबंध लगाये जाने के कारण संकटग्रस्त उत्तरी गाजा में अकाल अब अपने चरम पर पहुंच गया है. 23 लाख से अधिक लोग गाजा में भुखमरी का सामना कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button