अंतर्राष्ट्रीय

मार्कोस ने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस का जिक्र करते हुए कहा…

मार्कोस ने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस का जिक्र करते हुए बोला कि यह उस गतिशीलता को बदलने जा रहा है, जिसे हम इस क्षेत्र में एशिया में आसियान में दक्षिण चीन सागर के आसपास देखते हैं. तीनों नेताओं ने दक्षिण चीन सागर में चीन के घातक और आक्रामक व्यवहार के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की.

फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने शुक्रवार को बोला कि फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान का एक योगदान समझौता दक्षिण चीन सागर और क्षेत्र में गतिशीलता को बदल देगा, जबकि उन्होंने चीन को आश्वस्त करने की प्रयास की कि यह कोई लक्ष्य नहीं है. मार्कोस ने देशों के पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बिडेन और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात के एक दिन बाद वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में बोला कि मुझे लगता है कि त्रिपक्षीय समझौता बहुत जरूरी है.

मार्कोस ने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस का जिक्र करते हुए बोला कि यह उस गतिशीलता को बदलने जा रहा है, जिसे हम इस क्षेत्र में एशिया में आसियान में दक्षिण चीन सागर के आसपास देखते हैं. तीनों नेताओं ने दक्षिण चीन सागर में चीन के घातक और आक्रामक व्यवहार के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की, जो चीन और अन्य राष्ट्रों के बीच विभिन्न समुद्री विवादों के माध्यम से वार्षिक जहाज-जनित वाणिज्य के 3 ट्रिलियन $ से अधिक का माध्यम है. फिर भी, मार्कोस ने बोला कि शिखर सम्मेलन किसी भी राष्ट्र के विरुद्ध नहीं था, लेकिन मनीला, वाशिंगटन और टोक्यो के बीच आर्थिक और सुरक्षा संबंधों को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था.

स्थायी मध्यस्थता कोर्ट के 2016 के निर्णय के बावजूद चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है, जिसमें पाया गया कि बीजिंग के व्यापक दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है. फिलीपीन और चीनी जहाजों के बीच पिछले महीने में कई बार विवाद हुआ है, जिसमें वॉटर कैनन का इस्तेमाल और तीखी नोकझोंक भी शामिल है. बीजिंग ने गुरुवार को मनीला के राजदूत और जापानी दूतावास के एक अधिकारी को अपने विदेश मंत्रालय द्वारा नकारात्मक टिप्पणियों के रूप में वर्णित विरोध करने के लिए बुलाया.

Related Articles

Back to top button