अंतर्राष्ट्रीय

आस्ट्रेलियाई पत्रकार ने वीजा का आरोप लगा कर छोड़ा भारत

ऑस्ट्रेलिया की पत्रकार अवनी डायस ने मंगलवार को दावा किया कि हिंदुस्तान गवर्नमेंट द्वारा उनके कार्य वीजा को आगे बढ़ाने से इनकार करने के बाद उन्हें हिंदुस्तान छोड़ने के लिए विवश होना पड़ा. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने यह कहते हुए कार्य वीजा बढ़ाने से इनकार किया था कि उनकी खबरें तय सीमा के परे होती हैं. हालांकि, इस मुद्दे में अब हिंदुस्तान गवर्नमेंट का भी रुख सामने आया है. गवर्नमेंट के एक अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बोला कि ऐसी बात नहीं है कि उन्हें हिंदुस्तान के आम चुनाव को कवर करने की अनुमति नहीं दी गई थी.

क्या है गवर्नमेंट का रुख?
अधिकारी ने कहा, “अवनी डायल ने इसलिए हिंदुस्तान छोड़ दिया क्योंकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में एक और जॉब की पेशकश के लिए समयसीमा पूरी करनी थी. उनके जाने का कारण वीजा जारी होने में देरी नहीं बल्कि निजी कारण थे.गौरतलब है कि जनवरी 2022 से ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) के लिए दक्षिण एशिया ब्यूरो प्रमुख के रूप में हिंदुस्तान में काम करने वाले डायस ने पिछले सप्ताह राष्ट्र छोड़ दिया.

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने लगाए गवर्नमेंट पर इल्जाम
डायस ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर की गई पोस्ट में कहा, ”पिछले हफ्ते मुझे अचानक हिंदुस्तान छोड़ना पड़ा. मोदी गवर्नमेंट ने मुझसे यह कहते हुए कार्य वीजा को बढ़ाने ने इनकार कर दिया कि मेरी खबरें तय सीमा के परे होती हैं.” डायस ने कहा, ”हमें यह भी कहा गया कि भारतीय मंत्रालय के निर्देश के कारण मुझे चुनाव की रिपोर्टिंग करने की मान्यता भी नहीं मिलेगी. हम उस राष्ट्रीय चुनाव के लिए मतदान से एक दिन पहले निकले जिसे मोदी ‘लोकतंत्र की जननी’ कहते हैं.

एबीसी ने लगाए गवर्नमेंट पर आरोप
यह घटनाक्रम कनाडा में खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की मर्डर पर डायस की डॉक्यूमेंट्री को यूट्यूब इण्डिया ने हटाने से भी जुड़ा हुआ है. 24 मार्च को यूट्यूब ने ऑस्ट्रेलियाई प्रसारक को एक ईमेल भेजा जिसमें बोला गया कि उसे हिंदुस्तान के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से डायस की डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करने का आदेश मिला है. इसके बाद, एबीसी ने इल्जाम लगाया कि उनके पत्रकारों से पंजाब में आपराधिक खुफिया विभाग द्वारा पूछताछ की गई और स्वीकृति के बावजूद भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक सार्वजनिक कार्यक्रम का फिल्मांकन करने से रोक दिया गया.

बिना अनुमति शूट हुई डॉक्यूमेंट्री: हिंदुस्तान सरकार
भारत गवर्नमेंट के अधिकारी ने बोला कि एबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘सिख्स, हत्या एंड स्पाइज’ 21 मार्च को प्रसारित की गई थी. इसे मुनासिब अनुमति के बिना शूट किया गया था. अधिकारी ने बोला कि सीमा सुरक्षा बल ने भी सुरक्षा संबंधी प्रतिबंधों के कारण एबीसी टीम को वाघा भूमि सीमा के करीब शूटिंग की अनुमति देने से इनकार कर दिया था. अधिकारी ने आगे इल्जाम लगाया कि डायस के सहयोगियों के वीजा भ्रामक या अधूरी जानकारी के आधार पर हासिल किए गए थे.

Related Articles

Back to top button