अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में इजराइल-हमास जंग के खिलाफ छात्रों ने यूनिवर्सिटी में किया प्रदर्शन

अमेरिका के अनेक हिस्सों में विद्यार्थी इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध के विरुद्ध विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले सप्ताह ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’ विद्यालय के विद्यार्थियों ने इजराइल के विरुद्ध विरोध-प्रदर्शन प्रारम्भ किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया.

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक विद्यार्थियों को बृहस्पतिवार को अरैस्ट किये जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया. पुलिस ने विभिन्न स्थानों से दर्जनों प्रदर्शनकारियों को अरैस्ट किया है.

कोलंबिया में तनाव बढ़ने के कारण यूनिवर्सिटी ने शेष सेमेस्टर के लिए औनलाइन क्लास आयोजित करने का निर्णय किया है. पुलिस ने कहा कि सोमवार को न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को अरैस्ट किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था और न्यायालय में पेश होने के लिए समन जारी किया गया था.

न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने कहा कि इस हफ्ते विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस ऑफिसरों पर बोतलों और अन्य वस्तुओं से धावा किया. कनेक्टिकट में स्थित येल यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 विद्यार्थियों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को अरैस्ट कर लिया.

येल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष पीटर सलोवी ने कहा कि विद्यार्थियों को प्रदर्शन समाप्त करने और ट्रस्टी से मिलने के लिए बोला गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

उनसे कई बार प्रदर्शन खत्म करने के लिए भी बोला गया था लेकिन वे नहीं माने, जिसके बाद पुलिस ने विद्यार्थियों को अरैस्ट किया. प्रदर्शनकारियों ने मिशिगन यूनिवर्सिटी के एन आर्बर परिसर में 30 से अधिक शिविर स्थापित किए, लेकिन मंगलवार को पुलिस द्वारा पुस्तकालय के सामने स्थापित एक शिविर को कुछ घंटों बाद ही हटा दिये जाने के बाद वहां विरोध और तेज हो गया, जिसके बाद पुलिस ने नौ विद्यार्थियों को अरैस्ट किया.

Related Articles

Back to top button