अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिलाया ये भरोसा

इस्लामाबादः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाक के पीएम शहबाज शरीफ को एक पत्र लिखकर योगदान जारी रखने का भरोसा दिलाया और इस बात पर प्रकाश डाला है कि दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय सहयोग, क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के मद्देनजर संबंध जरूरी हैं. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने शुक्रवार को अपनी समाचार में बोला कि पिछले कई सालों में किसी पाकिस्तानी पीएम के साथ पहला आधिकारिक पत्र लिखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने उनके कार्यकाल के दौरान पाक के पीएम के साथ वार्ता न करने की परंपरा को तोड़ दिया.

पहले इमरान खान और शहबाज को नहीं लिखा था पत्र

इसने बोला कि बाइडन ने न तो कभी पूर्व पीएम इमरान खान और न ही अप्रैल 2022 में उनके उत्तराधिकारी बनने पर शरीफ से कभी बात की. यह घटनाक्रम शरीफ द्वारा दूसरी बार राष्ट्र के पीएम के रूप में शपथ लेने के कुछ हफ्ते बाद आया है. उनके प्रतिद्वंद्वी और पूर्व पीएम इमरान खान ने आम चुनाव को ‘‘धांधली’’ करार दिया था.

 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक इमरान खान ने अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से उन्हें हटाए जाने के बाद खुले तौर पर अमेरिका पर उनकी गवर्नमेंट गिराने की षड्यंत्र रचने का इल्जाम लगाया था. यहां अमेरिकी दूतावास द्वारा साझा किए गए पत्र में बोला गया, ‘‘हमारे लोगों और पूरे विश्व के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारे देशों के बीच स्थायी साझेदारी जरूरी है और अमेरिका मौजूदा समय की सबसे गंभीर अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए पाक के साथ खड़ा रहेगा.

शहबाज शरीफ नए पीएम बने

बता दें कि पाक अभी हाल में ही आम चुनाव चुनाव हुए थे. जिसके बाद शहबाज शरीफ नए पीएम बने जबकि आसिफ अली जरदारी पाक के नए राष्ट्रपति बने. इमरान खान की पार्टी सबसे बड़ी सियासी दल बनकर उभरी थी. शहबाज की पार्टी का जरदारी की पार्टी पीपीपी का बाहर से समर्थन दे रही है.

 

Related Articles

Back to top button