अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के टेक्सास में एक अजीब घटना आई सामने, अचानक गाढ़ा हुआ गाय का दूध

अमेरिका के टेक्सास में एक अजीब घटना सामने आई है अचानक गाय का दूध गाढ़ा हो गया. इतना ही नहीं दूध का रंग भी सफेद से फीका पड़ गया. स्वास्थ्य विभाग ने जब मुद्दे की जांच की तो सभी के होश उड़ गए बात ये है कि ये मुद्दा बर्ड फ्लू का पाया गया आपको सुनकर थोड़ी आश्चर्य हो सकती है लेकिन ये सच है गाय को बर्ड फ्लू हो गया है दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ कि गायों में बर्ड फ्लू फैला इसकी औपचारिक पुष्टि अमेरिकी कृषि विभाग ने भी कर दी है

अमेरिकी कृषि विभाग ने एक बयान में बोला कि वह मुख्य रूप से टेक्सास, कैनसस और न्यू मैक्सिको की पुरानी डेयरियों में गायों में इस रोग की जांच कर रहा है, जिसके कारण स्तनपान में कमी, कम भूख और अन्य लक्षण हो रहे हैं. इन इलाकों में कुछ किसानों ने अपने खेतों में बड़ी संख्या में मृत पक्षी देखे. ये सभी प्रवासी पक्षी थे जो इस मौसम के दौरान इन क्षेत्रों में अक्सर आते थे. जांच में पता चला कि यह वायरस पक्षियों से गायों में पहुंचा. कहा जा रहा है कि अब तक बहुत कम गायों की जान इस वायरस से गई है हालाँकि, यह भी बोला जा रहा है कि गाय बर्ड फ्लू के कारण इन प्रांतों में दूध उत्पादन में लगभग 20 फीसदी की कमी आई है.

कृषि विभाग के अनुसार, डेयरी को सिर्फ़ स्वस्थ पशुओं से ही दूध की आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है. बर्ड फ्लू से प्रभावित पशुओं के दूध को तुरन्त नष्ट करने का आदेश दिया गया है इसके अलावा, पाश्चुरीकरण दूध में इन्फ्लूएंजा जैसे बैक्टीरिया और वायरस को निष्क्रिय करने में लगातार सफल रहा है. तरराष्ट्रीय वाणिज्य में प्रवेश करने वाले किसी भी दूध के लिए पाश्चरीकरण जरूरी है.

<!– entry /–>

<!– share-post –>

<!– post-inner –>

Related Articles

Back to top button