सर्दियों में खांसी व कफ की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलु उपाय

सर्दियों में खांसी व कफ की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलु उपाय

सर्दियों में अक्सर खांसी व कफ की समस्या होती है. यूं तो खांसी के जरिए शरीर में जमा बैक्टीरिया व अन्य गैर-जरूरी पदार्थ बाहर निकलते हैं तथा खांसी अपने आप भी अच्छा हो जाती है, लेकिन यदि कफ वाली खांसी बार-बार या लंबी समय से बनी हुई है तो यह चिंता का कारण हो सकती है. से जुड़े एम्स के डाक्टर नबी वली के अनुसार, ‘कफ या बलगम का बनना शरीर की नेचरल क्रिया है. एक दिन में शरीर में कम से कम 1 से 2 लीटर कफ बनता है, लेकिन जब इसका निर्माण ज्यादा मात्रा में होता है तो कठिनाई खड़ी होती है. इसका सीधा प्रभाव मुंह, नाक, गले, साइनस व फेफड़ों पर पड़ता है.’ यह कफ कई बार सांसों की बदबू का कारण बनता है. यदि कफ एक महीने या ज्यादा समय से बना हुआ है तो चिकित्सक को तुरंत दिखाना चाहिए.



सर्दियों में कफ से बचना है तो इन चीजें से रहें दूर
- दूध कफ को बढ़ाता है. खासतौर पर रात के समय दूध पीने से कई लोगों को खांसी व कफ की समस्या रहती है. इसे बचाव का उपाय है हल्दी. हल्दी किसी भी रूप में ली जाए, खांसी व कफ के लिए लाभकारी है.

- वसायुक्त चीजों से दूरी बनाए रखें. खासतौर पर डेयरी उत्पाद जैसे मक्खन, दही, छाछ. ये खांसी व कफ का कारण बन सकते हैं.

- गर्म तासीर वाली चीजें खाएं जैसे गुड़, पिण्ड खजूर, बादाम, खसखस. इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी, गले को राहत व कफ से मुक्ति मिलेगी.

- कफ से छुटकारा पाने का सबसे ठीक उपाय शहद है. इसके सेवन से गले पर एक परत बन जाती है व खांसी में राहत मिलती है. यह एक तरह से औषधि का कार्य करता है. ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शहद व नींबू का सेवन किसी भी दवा से बेहतर उपचार है.

- अदरक, सौंठ व तुलसी कफ के रामबाण उपचार हैं. इन्हें किसी भी रूप में डाइट में शामिल करने पर लाभ होता है.

- काली मिर्च का पानी खांसी व कफ का जांचा-परखा उपचार है. 15-20 काली मिर्च को दो कप पानी में उबालकर, इस पानी को शहद मिलाकर पिया जाए तो लाभ होता है.

- यदि कफ हो रहा है तो मांसाहार का सेवन करने से बचें.
- प्याज व नींबू को भी इस बीमारी का रामबाण उपचार बताया गया है. 1 प्याज को पीस लें व नींबू का रस मिलकर उबाल लें. इस पानी को पीने से कफ समाप्त हो जाता है.
- सर्दियों में सलाद का सेवन बढ़ाएं. खासतौर पर गाजर में विटामिन सी व एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कफ समेत कई बीमारियों का अच्छा उपचार है.
- प्रातः काल व रात में नमक वाले गर्म पानी के गरारे करने से भी गला साफ होता है.
- जिन लोगों को कफ की समस्या अधिक है, वे ठंड से दूर रहें. शराब व सिगरेट जैसे नशे का सेवन कम करें, क्योंकि इनका प्रतिकूल प्रभाव शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता पर पड़ता है.