स्वास्थ्य

बालों में ऐसे करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

 

बालों में डैंड्रफ की परेशानी बढ़ने पर सिर में खुजली होने लगती है. कई बार स्कैल्प पर परत जैसी बन जाती हैं. गर्मी के दिनों में बालों में गंदगी के कारण रूसी और बढ़ जाती है. ऐसे में आपको बालों का साफ रखने की आवश्यकता है. बालों में डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए कई असरदार घरेलू तरीका भी हैं. ऐसा ही तरीका है एप्पल साइडर विनेगर, जिसे सेब का सिरका कहते हैं. सेब का सिरका बालों पर लगाने से कई तरह के कीटाणुओं को दूर करने में सहायता मिलती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं जैसे पपड़ी, खुजली और रूसी को दूर करने में सहायता करते हैं. जानिए बालों पर कैसे लगाएं सेब का सिरका?

डैंड्रफ के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग 

इसके लिए आपको 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर लेना है और उसमें इतना ही पानी मिलाना है. अब पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें. इसके बाद बालों पर एप्पल साइडर विनेगर वाला पानी लगा लें. इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें और फिर पानी से बालों को धो लें. सेब का सिरका बालों पर लगाने से पहले बालों पर लगा ऑयल और गंदगी को हटा लें. ACV का इस्तेमाल करने से बाल चमकदार और मुलायम बन जाएंगे.

बरतें ये सावधानी

अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर लगाने के बाद चुभन, सिर में लालिमा या खुजली जैसी महसूस हो रही है तो तुरंत बंद कर दें. हालांकि ज्यादातर लोगों को इससे काफी आराम मिलता है.

बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगान के फायदे

  • कई रिसर्च में पता चलता है कि ACV में ऐसे पदार्थ होते हैं जो कुछ फंगस को रोकने का काम करते हैं.
  • घरों में क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एप्पल साइडर विनेगर रूसी और स्कैल्प की दूसरी समस्याओं को भी दूर करने में सहायता करता है.
  • एप्पल विनेगर का एसिडिक नेचर होता है जिसकी वजह से ये हाई पीएच स्तर के साथ बालों और त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है.
  • सेब को फर्मेंटेड करके ACV यानि एप्पल साइडर विनेगर बनता है, जिसमें एसिड और खनिज पाए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button