लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

जानिए, प्रेग्नेंसी में गैस से निपटने के उपायों के बारें में….

ज्यादातर स्त्रियों को प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की परेशानी होतीा है. दरअसल, हार्मोन असंतुलित होने के कारण प्रेग्नेंट स्त्रियों को कई तरह की परेशानी आती है. जिसमें पाचन से जुड़ी परेशानी का होना बहुत कॉमन है.  यदि आप या आपके जानने में कोई स्त्री प्रेग्नेंट है और उसे गैस या पेट फूलने की परेशानी होती रहती है तो आप कुछ टिप्स को अपनाकर छुटकारा पा सकते हैं. जानिए, प्रेग्नेंसी में गौस से निपटने के टिप्स-

ज्यादा फाइबर खाएं- कब्ज के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अपने खाने में हाई फाइबर वाले खाने को खाएं. केले, अंजीर, आलूबुखारा, अमरूद जैसे फल फाइबर से भरपूर है. इन्हें प्रतिदिन के डायट में शामिल करें.

स्ट्रेस फ्री रहें- क्या आपको पता है कि स्ट्रेस के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेस फ्री रहने की प्रयास करें. स्ट्रेस कम करने के लिए गहरी सांस लें, ध्यान लगाएं, अरोमाथेरेपी जैसी तकनीकों को भी अपना सकते हैं.

देखें कब होती है गैस- प्रेग्नेंसी के दौरान बैलेंस डायट लेना महत्वपूर्ण है. हालांकि, कई बार कुछ चीजें जो हेल्दी होती है, लेकिन वह आपके लिए परेशानी बन सकती हैं. ऐसे में क्या खा रहे हैं इस पर नजर रखें. जिन चीजों को खाने से गैस की परेशानी ट्रिगर हो उन चीजों को अवॉइड करें. इसके अतिरिक्त मसाले वाले और पैकेट वाले खाने से बचें.

फिजिकल फिटनेस पर दें ध्यान-  प्रेग्नेंसी के दौरान फिजिकली सक्रिय रहने पर गैस को बाहर निकालने में सहायता मिलती है और ये आपको बेहतर महसूस करा सकती हैं. प्रेग्नेंट स्त्री को कम से कम 30 मिनट पैदल चलने के साथ ही हल्के व्यायाम करने चाहिए.

Related Articles

Back to top button