स्वास्थ्य

पीरियड्स के दौरान शरीर और पैरों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

पीरियड्स के दौरान हर लड़की के शरीर में भिन्न-भिन्न लक्षण नजर आते हैं. क्योंकि इस दौरान स्त्रियों और लड़कियों के शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं. पीरियड्स के दौरान स्त्रियों और लड़कियों के शरीर में काफी दर्द महसूस होता है. इस दौरान पीरियड्स आने से पहले शरीर में कुछ लक्षण भी दिखाई देते हैं. ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के दौरान शरीर में दर्द क्यों होता है.

पीरियड्स से पहले क्यों होता है शरीर में दर्द

हार्मोनल इनबैलेंस

आपको बता दें कि और पीरियड्स के दौरान स्त्रियों के शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं. इस दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन में उतार-चढ़ाव होते हैं. जोकि वाटर रिसस्टेनस और सूजन का कारण होती है. साथ ही पैरों में दर्द की कम्पलेन होती है.

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम

पीरियड्स से पहले कई स्त्रियों को पैरों में दर्द की परेशानी देखी जाती है. इसको प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है. पीएमएस लिक्विड पैरों में जमा होने लगता है. जिसकी वजह से पैरों में दर्द और सूजन होता है.

ब्लड सर्कुलेशन की समस्या

हार्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से ब्लड सर्कुलेशन में काफी अधिक इफेक्ट करता है. इसकी वजह से पैरों और अंगों में ब्लड सर्कुलेशन काफी अधिक कम हो जाता है. पैरों में सुन्नता, दर्द या झुनझुनी हो सकती है.

शरीर में दर्द और ऐंठन

शरीर में हार्मोनल परिवर्तन की वजह से स्त्रियों के शरीर में दर्द और ऐंठन होने लगती है. जिसकी वजह से भी पैरों में दर्द प्रारम्भ हो जाता है.

शरीर के दर्द को ऐसे करें कंट्रोल

पीरियड्स के दौरान सब्जी, फल और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. इन चीजों के सेवन से हार्मोनल चेंजेस में बैलेंस होता है. हार्मोनल परिवर्तन के कारण पैरों में दर्द होने लगता है. इसके अतिरिक्त शरीर में वाटर रेसिस्टेंनस को कम करने के लिए पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पीना चाहिए. इससे शरीर की सूजन कम होती है.

इसके साथ ही प्रतिदिन एक्सरसाइज और योग करना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और पैरों के दर्द में आराम मिलता है.

पीरियड्स में दर्द से राहत पाने के लिए प्रतिदिन मेडिटेशन, योग और सांस से जुड़ी एक्सरसाइज कर सकती हैं. इससे स्ट्रेस कम हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button