स्वास्थ्य

गर्मियों में रोज खाएं ये फल, आसानी से कम होगा वजन

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, स्लिम और ट्रिम रहना कई लोगों की एक ख़्वाहिश है. हालाँकि, वजन कम करना हमेशा सरल नहीं होता है, खासकर व्यस्त जीवनशैली के कारण मुनासिब आहार और व्यायाम के लिए बहुत कम समय बचता है. लेकिन क्या होगा यदि आप कठोर डाइटिंग या सख्त वर्कआउट के बिना उन अतिरिक्त पाउंड को कम कर सकें? वास्तव में, पोषक तत्वों से भरपूर कई खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. संतुलित खान-पान और मामूली शारीरिक गतिविधि को शामिल करके, ये खाद्य पदार्थ शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

इस श्रेणी में शीर्ष दावेदारों में से एक चिया बीज है. पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, चिया बीज चयापचय को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने में सहायता करते हैं. अंडे, प्रोटीन का एक उत्कृष्ट साधन होने के कारण, वजन घटाने की यात्रा में जरूरी किरदार निभाते हैं. अपने नाश्ते में अंडे शामिल करने से प्रोटीन के तृप्ति असर के कारण वजन घटाने में काफी सहायता मिल सकती है.

 

हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होती हैं. ये घटक चयापचय को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में सहयोग करते हैं. ग्रीन टी में कैटेचिन नामक यौगिक होता है, जो वसा जलाने में सहायता करता है. इसलिए, ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में सहायता मिल सकती है.

इन खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार अपनाकर और मामूली शारीरिक गतिविधि में संलग्न होकर, आप कठोर आहार या गहन व्यायाम प्रबंध के बिना भी, शरीर की अतिरिक्त वसा से कारगर ढंग से मुकाबला कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button